दूध पीने का नहीं करता मन, तो इन चीजों का शुरू करें सेवन, मिलेगा भरपूर कैल्शियम

c4856a01bab8889e864e3910f11d4ae61683524910215635 original


Calcium Food: ‘दूध पियो इसमें कैल्शियम होता है. जितना ज्यादा दूध पीओगे, उतनी ज्यादा हड्डियां मजबूत होंगी.’ आपने भी ये लाइनें अपने घर या बाहर जरूर सुनी होंगी. दूध को कैल्शियल का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है. यही वजह है कि हमें बचपन से ही दूध पिलाया जा रहा है. ये हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी तत्व है. अगर हड्डियां मजबूत करनी हैं, तो दूध पीना जरूरी है. लेकिन क्या आपको ये मालूम है कि दूध के अलावा भी कई सारी ऐसी चीजें हैं, जिनसे हमारे शरीर को कैल्शियम मिलता है. 

दरअसल, दुनियाभर में बहुत से लोगों को दूध का स्वाद अच्छा नहीं लगता है और वे इसे पीने से परहेज करते हैं. मगर ऐसा करने से वे कैल्शियम से वंचित रह जाते हैं. अब अगर ऐसे लोगों को कैल्शियम लेना हो तो वो कैसे लेंगे. ऐसे लोगों को बताया जाता है कि दूध के अलावा भी कई सारी ऐसी खाने वाली चीजें हैं, जिनसे आपको कैल्शियम मिल सकता है. इन बातों को ध्यान में रखते हुए आइए आज आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताते हैं, जो कैल्शियम का बड़ा स्रोत हैं. 

चीज: दूध में मौजूद प्रोटीन के जरिए चीज बनाया जाता है. इस वजह से दूध की तुलना में इसमें कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. अगर आपको दूध पीना अच्छा नहीं लगता है, तो आप चीज खा सकते हैं. 

दही: हमारे देश में लगभग हर खाने के साथ दही का चलन हैं. ये बहुत सारे लोगों का सबसे पसंदीदा भोजन भी होता है. दही को कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत भी माना जाता है. दही खाने से आपके सेहत पर असर भी देखने को मिलेगा. 

मछली: अगर दूध पसंद नहीं है और आपका पसंदीदा भोजन नॉन-वेज है, तो आपके लिए खुशखबरी है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि आप मछली खाना शुरू कर सकते हैं. इसमे आपको एक साथ दो फायदे मिलेंगे, जिसमें पहला प्रोटीन और दूसरा कैल्शियम है. 

बीन्स: अगर आप वेजीटेरियन हैं और फिर भी बिना दूध पिए शरीर में कैल्शियम की मात्रा को बरकरार रखना चाहते हैं. अगर ऐसा है, तो आप बीन्स खाना शुरू कर दिए. इसमें कैल्शियम की काफी अच्छी मात्रा होती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Laughing Benefits: स्किन में ग्लो से लेकर अच्छी नींद तक… आपकी हंसी करती है दवा का काम! तो हंसते रहिए

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link