अगर स्किन पर हो रहे हैं ये बदलाव तो वो थकान से नहीं, इस विटामिन की कमी से है! ऐसे करें ठीक

76bf230add1d587dcd4e63d72a08c8561709735274301506 original


Vitamin B12 Deficiency Signs: फिट और हेल्दी रहने के लिए शरीर को विटामिन B12 की जरूरत होती है. यह बेहद जरूरी पोषक तत्व है. डीएनए सिंथेसिस से लेकर ऊर्जा उत्पादन तक में इससे मदद मिलती है. इसके अलावा विटामिन बी12 रेड ब्लड सेल्स के निर्माण से लेकर कोशिकाओं को बनाने और सेंट्रल नर्वस सिस्टम के काम करने में अहम रोल निभाता है. उम्र बढ़ने के साथ इस विटामिन को अवशोषित करने की क्षमता कम होने लगती है. हालांकि, कम उम्र में भी इसकी कमी देखने को मिलती है. जिसकी वजह से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. जब विटामिन बी12 की शरीर में कमी होती है तो इसके लक्षण (Vitamin B12 Deficiency Symptoms) त्वचा पर दिखाई पड़ने लगते हैं. ऐसे में इन्हें इग्नोर करने से बचना चाहिए.  

 

विटामिन B12 की कमी से स्किन पर दिखने वाले 5 संकेत

 

1. त्वचा का पीलापन

जब भी शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है तब त्वचा पीली पड़ने लगती है. दरअसल, इस विटामिन की कमी से रेड ब्लड सेल्स कम हो जाती है, जिससे त्वचा में पीलापन बढ़ जाता है. ऐसे लक्षण को इग्नोर नहीं करना चाहिए.

 

2. मुंहासे होना

विटामिन बी12 की कमी की वजह से चेहरे पर मुंहासे निकलने लगते हैं. यह विटामिन त्वचा के सेल्फ रिप्रोडक्शन के लिए जरूरी होता है. ऐसे में इसकी कमी से मुंहासे आ जाते हैं. अगर मुंहासे जल्दी ठीक न हो तो खाने में विटामिन बी12 वाले फूड्स को शामिल करना चाहिए.

 

3. हाइपरपिगमेंटेशन

विटामिन बी12 की कमी से हाइपर पिगमेंटेशन की प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. इसमें त्वचा पर गहरे दाग-धब्बे या पैच आ जाते हैं. स्किन डार्क भी होने लगती है. ऐसा तब होता है जब स्किन मेलानिन नाम के पिगमेंट का ज्यादा उत्पादन करती है.

 

4. लालिमा या सूजन

मुंह के कोने पर अगर त्वचा में सूजन आ जाए या जलन की समस्या हो तो इसे विटामिन बी12 की कमी का संकते माना जाता है. इसे एंगुलर चेलाइटिस कहते हैं. इसमें खाने-पीने में समस्या हो सकती है. ऐसी कंडीशन को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

 

5. ड्राइनेस और झुर्रियां

विटामिन बी12 की कमी से स्किन ड्राईनेस और झुर्रियों की समस्या भी हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि विटामिन बी12 कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है और स्किन को अंदर तक मॉइस्चराइज करता है. ऐसे में इस विटामिन की कमी से चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स आ सकती हैं. 

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link