कंट्रोल में नहीं किया ‘शुगर’ तो झेलनी पड़ जाएंगी ये 6 खतरनाक बीमारियां

2348c3dc060c0e147969e1fe2d4886481683527945242635 original


Diabetes Effects On Body: डायबिटीज को सबसे बुरी बीमारी माना जाता है, क्योंकि एक बार होने के बाद आपको जीवनभर इसे कंट्रोल करना पड़ता है. डायबिटीज एक ऐसी मेडिकल कंडीशन है, जिसमें हमारा शरीर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल नहीं कर पाता है. अगर डायबिटीज होने पर इसका सही से इलाज नहीं किया गया, तो इसका शरीर पर तो असर देखने को मिलेगा ही, साथ ही साथ कई तरह की समस्याएं भी पैदा होने लग जाएंगी. डायबिटीज के मरीज को अपना ख्याल रखने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है.

डायबिटीज कई तरह के होते हैं, जिसमें टाइप 1 डायबिटीज, टाइप 2 डायबिटीज और जेस्टेशनल डायबिटीज शामिल हैं. अगर आपको डायबिटीज से बचना है, तो आपके लिए हेल्दी डाइट लेना और हेल्दी लाइफ जीना बहुत जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको ये बीमारी तो होगी ही, साथ ही साथ कई अन्य तरह की समस्याएं भी परेशान करने लग जाएंगी. आइए आपको ऐसी ही कुछ समस्याओं के बारे में बताते हैं जो डायबिटीज की वजह से हो सकती हैं.

कार्डिवस्कुलर प्रॉब्लम: डायबिटीज की वजह से कार्डिवस्कुलर बीमारियों जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रॉक और धमनी रोग होने का खतरा बढ़ जाता है. ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने की वजह से नसों को नुकसान हो सकता है, जिससे ब्लड फ्लो पर असर देखने को मिल सकता है.

नर्व का डैमेज होना: लंबे समय तक डायबिटीज होने की वजह से नर्व डैमेज हो सकती है. इसकी वजह से शरीर का सुन्न हो जाना, पैरों और हाथों में दर्द होना, झनझनाहट होना शुरू हो जाता है. इसे डायबिटिक न्यूरोपैथी कहा जाता है. 

किडनी डैमेज: डायबिटीज की वजह से किडनी की बीमारी होने का खतरा होता है. वक्त के साथ-साथ हाई ब्लड शुगर लेवल की वजह से किडनी के ब्लड वैसेल यानी रक्त वाहिकाएं डैमेज हो जाती हैं, जिससे शरीर में फिल्टरिंग सही से नहीं हो पाती है. 

आंखों में समस्या: डायबिटीज की वजह से रेटिना की रक्त वाहिकाएं भी प्रभावित होती हैं. इसकी वजह से इंसान को डायबिटीक रेटिनोपैथी नाम की बीमारी हो जाती है. ऐसा होने पर आंखों से देखने में दिक्कत होने लगती है, जो अंधेपन की भी वजह बन सकती है.

पैरों में समस्या: डायबिटीज के चलते ब्लड सर्कुलेशन खराब हो जाता है, जो पैरों की नर्व को डैमेज कर सकता है. इस वजह से पैरों में इंफेक्शन होने लगता है. अगर घाव हो जाता है, तो उसे भरने में बहुत समय लगता है. 

स्किन में बदलाव: डायबिटीज की वजह से कई तरह की त्वचा संबंधी बीमारियां हो सकती हैं. इसमें त्वचा का सूखना, फंगल और बैक्टीरिया इंफेक्शन, खुजली शामिल हैं. हाई ब्लड शुगर लेवल की वजह से बैक्टीरिया और फंगी को पैदा होने का समय मिलता है. 

इन बातों को ध्यान में रखते हुए हमें हमेशा ही अपने ब्लड शुगर लेवल का टेस्ट कराते रहना चाहिए. अगर हम ऐसा करते हैं, तो हमें डायबिटीज होने से पहले ही मालूम चल जाएगा, जिससे हम इसका समय पर इलाज भी कर पाएंगे.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: पैर के अंगूठे में दिखने लगे ये बदलाव तो तुरंत हो जाएं अलर्ट! हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link