हाथ-पैर से ज्यादा पसीना आ रहा है तो ये कुछ बीमारियों के संकेत हो सकते हैं!

2134fe01464e1431398ad2b40f04b95f1677826838109593 original


Sweaty Hands: गर्मियों में हाथ और पैर से पसीना निकलना आम बात है लेकिन जरूरत से ज्यादा पसीना आना गंभीर बीमारी के तरफ इशारा करती है. हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में करीब 7 से 8 प्रतिशत लोग अधिक पसीने निकलने की शिकायत से जूझ रहे हैं. किसी भी व्यक्ति के लिए पसीना आना बेहद जरूरी है लेकिन यह अगर हद से ज्यादा हो जाए तो फिर मुश्किल खड़ी हो सकती है. ज्यादा पसीना होना भी बीमारी का सिग्नल है. हेल्थ एक्सपर्ट या डॉक्टर्स के मुताबिक ज्यादा पसीना आना हाइपरहाइड्रोसिस का संकेत हो सकता है. 

इस बीमारी के हो सकते हैं मरीज

नॉर्मल हो या कम टेंपरेचर में अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो इसका सीधा संबंध हाइपरहाइड्रोसिस की वजह से होता है. इस बीमारी से पीड़ित लोगों के पसीने वाला ग्लैंड ज्यादा एक्टिव हो जाती है. जिसकी वजह से ज्यादा पसीना आने लगता है. मरीजों के हाथ-पैर और आर्मपिट में काफी ज्यादा पसीना आने लगता है. 

जानें कब हो सकता है खतरनाक

हाइपरहाइड्रोसिस बीमारी दो तरह की होती है. प्राइमरी और सेकेंडरी. प्राइमरी हाइपरहाइड्रोसिस में पसीना आने के कई गंभीर कारण हो सकते हैं. सेकेंडरी हाइपरहाइड्रोसिस से पीड़ित मरीज कई दूसरी गंभीर बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं. 
केंड्री हाइपरहाइड्रोसिस हाई ब्लड शुगर, लो ब्लड शुगर, हाइपर थायरॉइडिज्म की वजह से कई दूसरी बीमारी भी हो सकती है. 

किसी इंसान को कब होता है हाइपरहाइड्रोसिस?

जब किसी इंसान स्वेट ग्लैंड एक्टिव हो जाता है तो उसे हाइपरहाइड्रोसिस की बीमारी हो जाती है. यह किसी व्यक्ति को ज्यादा स्मोकिंग, स्ट्रेस, प्रेग्नेंसी अथवा मेनोपॉज के दौरान हो सकती है. इसके अलावा दूसरी गंभीर बीमारी वाले मरीज जैसे- डायबिटीज, मेनोपॉज, थायरॉयड, कैंसर और मोटापा के कारण भी ज्यादा पसीना निकलने की दिक्कत हो सकती है. 

पसीना रोकने के लिए इन घरेलू नुस्खे को अपनाएं

ज्यादा पसीना होने से शरीर में बदबू पैदा होता है. इससे बचने के लिए लोग ज्यादा से ज्यादा डियो का यूज करते हैं. वहीं कई लोग इसकी वजह से पब्लिश प्लेस में शर्मिंदगी महसूस करते हैं. हाथों से निकलने वाले पीसने को रोकने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में 4-5 टीबैग डालें. फिर उस पानी में हाथ डाल लें. 

ये भी पढ़ें: कहीं गलत तरीके से कॉफी तो नहीं पी रहे आप? जान लें सही तरीका, वरना इन बीमारियों को आपसे हो जाएगा ‘प्यार’

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link