ICC Rankings : टीम इंडिया का सपना रह जाएगा अधूरा!

rohit sharma icc 1677835272


Rohit Sharma - India TV Hindi

Image Source : TWITTER/@ICC
Rohit Sharma

ICC Test Rankings Update : टीम इंडिया इंदौर टेस्ट हार चुकी है, लेकिन इसके बाद भी डब्ल्यूटीसी के फाइनल में जाने की संभावनाएं अभी जीवित हैं। भारतीय टीम अहमदाबाद में होने वाले चौथे और सीरीज के आखिरी टेस्ट को अगर जीत जाती है तो उसकी फाइनल में एंट्री बड़ी आसानी हो जाएगी, वहीं अगर मुकाबला बराबरी पर खत्म होता है तो भी फाइनल के रास्ते बंद नहीं होंगे और टीम आगे बढ़ जाएगी। लेकिन अगर टीम इंडिया इंदौर की ही तरह मुकाबला हार जाती है तो मामला इफ और बट में फंस जाएगा। इसके बाद भारतीय टीम को श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए इंतजार करना होगा और इसी सीरीज का रिजल्ट ही भारतीय टीम की किस्मत तय करेगा। लेकिन इस बीच ध्यान इस बात पर देना होगा​ कि टीम इंडिया जिस काम के लिए लंबे समय से मेहनत कर रही है और जिस मुकाम के बिल्कुल मुहाने पर पहुंच चुकी है, उसे अहमदाबाद टेस्ट जीतकर भी हासिल नहीं कर पाएगी, आंकड़े तो फिलहाल यही बता रहे हैं। चलिए जरा इस पर एक गौर करते हैं। 

Rohit Sharma and Rahul Dravid IND vs AUS

Image Source : GETTY

Rohit Sharma and Rahul Dravid

आईसीसी रैंकिंग में वनडे और टी20 में नंबर वन है टीम इंडिया 

दरअसल आईसीसी की वनडे और टी20 रैंकिंग में भारतीय टीम इस वक्त नंबर वन है। लेकिन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के बाद नंबर दो की कुर्सी पर कब्जा मजबूती से जमाया हुआ है। जब ये सीरीज शुरू हो रही थी, उस वक्त ये संभावना जताई जा रही थी कि टीम इंडिया अगर पहले दो मैच जीत जाएगी तो ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर नंबर एक बन जाएगी। लेकिन दूसरा टेस्ट जीतकर भी टीम इंडिया नंबर वन बनने से चूक गई। हालांकि यहां पर ध्यान देने वाली बात ये भी है कि आईसीसी की ओर से इस बीच बुधवार को प्लेयर्स की रैंकिंग को तो अपडेट किया गया, लेकिन टीम रैंकिंग में कोई बदलाव ही नहीं हुआ। टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का दूसरा मैच 17 से 21 फरवरी तक हुआ। हालांकि मैच पांच दिन का नहीं हुआ और 17 से शुरू होकर तीन दिन में 19 फरवरी खत्म हो गया था, लेकिन आईसीसी की से टीम रैंकिंग में जो अपडेट किया गया, वो 15 फरवरी के बाद हुआ ही नहीं। यानी अभी भी ऑस्ट्रेलिया नंबर एक और टीम इंडिया नंबर दो पर नजर आ रही है। यानी दूसरा मैच जीतने के बाद भारतीय टीम नंबर वन बनी भी होगी तो आईसीसी ने इसको लेकर कुछ अपडेट अपनी वेबसाइट पर नहीं दिया है। 

Rohit Sharma and Virat Kohli Test

Image Source : PTI

Rohit Sharma and Virat Kohli

टीम इंडिया के लिए टेस्ट रैंकिंग में नंबर बनना होगा मुश्किल 
अब बात करते हैं आगे की। अगर टीम इंडिया दिल्ली में खेला गया दूसरा मैच जीतकर नंबर वन की कुर्सी हासिल कर भी ले​ती तो इंदौर में खेला गया तीसरा मैच हारकर उसे गंवा देगी। इसके बाद अगर टीम इंडिया अहमदाबाद का मैच जीत भी जाती है तो आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में एंट्री तो कर जाएगी, लेकिन टेस्ट में नंबर एक बन पाएगी या नहीं इसको लेकर थोड़ी सी आशंका है। लेकिन इस बीच आपको ये भी जानना चाहिए कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कितनी रेटिंग और अंकों का फर्क है। आखिरी अपडेट का वक्त 15 फरवरी है, जो हमने पहले ही बताया और उस वक्त तक ऑस्ट्रेलिया के पास 3,668 अंक हैं और उसकी रेटिंग 126 की है। वहीं टीम इंडिया के अंक 3,690 हैं। यानी अंकों के मामले में तो भारतीय टीम उस वक्त भी आगे थी, लेकिन रेटिंग भारतीय टीम की कम है, जो उस वक्त तक 115 पर ही थी, इसीलिए ऑस्ट्रेलिया नंबर वन है और टीम इंडिया नंबर दो पर काबिज है। सीरीज का चौथा मैच नौ मार्च यानी यानी गुरुवार से शुरू होगा, अगर आईसीसी ने उससे पहले टीम रैंकिंग अपडेट कर जारी कर दी तो साफ हो जाएगा कि टीम इंडिया कहां पर है और अहमदाबाद टेस्ट के बाद रिजल्ट से इस पर क्या असर पड़ेगा। लेकिन उसके लिए अभी कुछ दिन का इंतजार किया जाना चाहिए। 

Latest Cricket News





Source link