आईसीसी ने किया 2022 के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खिलाड़ी की घोषणा, इस दिग्गज ऑलराउंडर को चुना – Times Bull


नई दिल्ली: आईसीसी ने साल 2022 में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक प्लेयर को आईसीसी टेस्ट ऑफ द ईयर के अवार्ड के लिए चुन लिया है। ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्की इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर बेन स्टोक्स है। उन्होंने अपनी कप्तानी और शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन से इंग्लैंड टेस्ट टीम की पूरी काया पलट दी है। अपने शानदार प्रदर्शन से उन्होंने इंग्लैंड को वापस से जीत की पटरी पर लाया। इस सम्मान के लिए कुल 4 खिलाड़ियों को चुना गया था। जिसमें इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स और जॉनी बेयरस्टो, वहीं ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा शामिल थे।

बीते कुछ समय से लगातार टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ रहा था। जिसके बाद बेन स्टोक्स को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया। उनके आने से पहले टीम ने 17 मुकाबले में मात्र 1 जीत हासिल की थी। टेस्ट क्रिकेट में इस खराब प्रदर्शन को देखते हुए इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने अपनी कप्तानी छोड़ दी थी। उनके इस पद से हटने के बाद इस जिम्मेदारी को बेन स्टोक्स ने बखूबी निभाया और नए कोच ब्रैंडन मैकुलम के साथ मिलकर इंग्लैंड को टेस्ट क्रिकेट में नई बुलंदियों तक पहुंचाया। कप्तान और कोच के इस जोड़ी ने मिलकर टेस्ट मैचेज में आक्रमक अप्रोच लेकर आए जिससे टीम को लगातार सफलताएं भी मिली।

https://www.instagram.com/p/Cn3vMMoJlG6/?igshid=OGQ2MjdiOTE=

साल 2022 शानदार रहा बेन स्टोक्स के लिए

पिछले साल इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने कुल 15 मुकाबले खेले जिसमें उन्होंने शानदार खेल दिखाते हुए 877 अपने बल्ले से बनाए। उन्होंने अपने इस पारी के दौरान 2 शतक और 4 अर्धशतक भी लगाए। वहीं गेंदबाजी में कुल 26 विकेट अपने नाम किए।

पिछले साल बेन स्टोक्स बतौर कप्तान अपने नाम बहुत सारी सफलताएं हासिल की। सबसे पहले उन्होंने अपने कप्तानी में न्यूजीलैंड टीम को सीरीज में 3-0 से करारी शिकस्त दी। फिर उसके बाद भारत के खिलाफ बचे एक मुकाबले में भी जीत हासिल कर श्रृंखला को ड्रॉ कराया। उसके बाद साउथ अफ्रीका की टीम के खिलाफ अपना पहला मैच गंवाने के बाद भी सीरीज में जीत हासिल की। वही साल 2022 के अंतिम में पाकिस्तान दौरे पर गई टीम ने इतिहास रचते हुए मैंजवानों को टेस्ट श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप कर अपने नाम एक और कीर्तिमान हासिल किया

जबसे टेस्ट क्रिकेट टीम की कप्तानी संभाली है बेन स्टोक्स ने तब से लेकर अब तक कुल 10 मुकाबलों में टीम ने मात्र एक मैच में हार का सामना किया है और बाकी के 9 मुकाबलों में टीम ने शानदार जीत हासिल की है। इससे साफ़ तौर पर नजर आता है कि किस तरह की कप्तानी और अपने ऑलराउंड परफॉर्मेंस से उन्होंने टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में खेले गए साल 2022 T20 वर्ल्ड कप में भी इंग्लैंड ने जीत हासिल की थी। इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में बेन स्टोक्स ने अपने बल्ले से शानदार खेल दिखाकर टीम को जीत दिलाई थी। उनके इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवार्ड से भी नवाजा गया था।





Source link