एक बच्चे के दो बाप कैसे हो सकते हैं? क्या है विक्की कौशल की फिल्म में दिखाई मेडिकल कंडीशन

d4316a7ba82d54d863da403e1efc25361720000760023506 original


Heteropaternal Superfecundation : एक मां, दो बाप ! किसी बच्चे के लिए ये मुमकिन है क्या? भला एक ही बच्चे के दो बाप हो सकते हैं क्या? ‘बैड न्यूज’ तो फिलहाल यही कहती है कि गुड न्यूज कुछ भी हो सकती है. कंफ्यूज हो गए हैं न. दरअसल, हम बात कर रहे हैं विक्की कौशल, तृप्ति डिमरी और एमी विर्क की रोमांटिक-कॉमेडी फिल्म ‘Bad Newz’ की. जिसका ट्रेलर देखकर हर कोई क्रेजी हुआ पड़ा है. यह इतना धमाकेदार है ना कि बस फिल्म का इंतजार तक नहीं हो पा रहा है.

फिल्म के ट्रेलर में दिखाया गया है कि एक लड़की जो प्रेगनेंट है लेकिन उसे नहीं पता कि उसके होने वाले बच्चे का बाप कौन हैं. उसे दो लोगों पर कंफ्यूजन है. अब ये पता लगाने के लिए उसका पैटरनिटी टेस्ट शुरू होता है, जहां से ट्विस्ट पर ट्विस्ट शुरू होता है, क्योंकि पैटरनिटी टेस्ट वाला मैच टाय हो जाता है और दोनों ही बाप निकलते हैं. ये तो बात रही फिल्म के ट्रेलर की लेकिन क्या रियल लाइफ में ऐसा हो सकता है, अगर हां तो जानें कैसे…

दो बाप की औलाद
‘Bad Newz’ के ट्रेलर में तृप्ति डिमरी के किरदार के पेट में जुड़वा बच्चे पल रहे हैं. इस फिल्म में डॉक्टर बवेजा का किरदार निभाने वाले बताते हैं कि यह हेटरोपैटर्नल सुपरफिकंडेशन (Heteropaternal Superfecundation) का केस है. ऐसा होने पर एक मां और दो बाप वाला केस हो सकता है.

 हेटरोपैटर्नल सुपरफिकंडेशन  क्या है
Heteropaternal का मतलब- अलग-अलग पिता और superfecundation का मतलब- एक ही मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान अलग-अलग सेक्शुअल इंटरकोर्स से दो एग का फर्टिलाइजेशन होना. फिल्म के ट्रेलर में डॉ. बवेजा इस चीज को समझाते भी हैं कि ‘एक ही साइकिल में दो अलग-अलग एग फर्टिलाइज हो गए हैं, जिससे आप दोनों ही बाप हैं.’

ऐसा कब और कैसे होता है
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जब अंडाशय यानी ओवरीज से एक एग निकलकर एक स्पर्म से मिलता है, तो सिंगल प्रेगनेंसी होती है लेकिन किसी-किसी केस में एक फर्टिलाइज्ड एग दो हिस्सों में बंट जाता है, जिससे दो बच्चे यानी जुड़वा बच्चे विकसित होने लगते हैं.

ऐसा भी हो सकता है कि ओवुलेशन के वक्त दो एग निकलें, जिसे हाइपरओव्यूलेशन कहते हैं. मतलब एक ही महीने में ओवरीज से दो या उससे ज्यादा एग निकलना. जबकि सामान्य तौर पर एक महीने में एक ही एग निकलता है. जब एक ही महीने में दो एक दो अलग-अलग स्पर्म से मिल जाए तो दो बच्चे पैदा होते हैं.

Heteropaternal Superfecundation कितना नॉर्मल
डॉक्टरों का कहना है कि इंसानों के लिए यह बेहद दुर्लभ घटना है, लेकिन ऐसा नामुमकिन भी नहीं है. इसमें दो एग रिलीज होकर दो स्पर्म से फर्टिलाइज होते हैं लेकिन दो स्पर्म अलग-अलग पार्टनर के होते हैं. जिससे यह पॉसिबल है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Liver Disease: तेजी से बढ़ रही ऑटोइम्यून लिवर डिजीज, जानें कितनी ‘खतरनाक’ है ये बीमारी

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link