Paytm Fastag Refund: सर्विस बंद होने से पहले पाएं फास्टैग सिक्योरिटी मनी वापस, यह रहा आसान तरीका

paytm reuters 1706703092233


Paytm Payments Bank की सर्विसेज को RBI ने 15 मार्च 2024 तक जारी रखने की डेडलाइन दी है। इसमें Paytm Fastag सर्विस भी है जो 15 मार्च के बाद बंद हो जाएगी। ऐसे में यूजर्स को चिंता है कि क्या उनके Fastag में मौजूद सिक्योरिटी डिपॉजिट वापस पाया जा सकेगा या नहीं। हम आपको बता रहे हैं कि अगर पेटीएम फास्टैग में आपका सिक्योरिटी डिपॉजिट है तो उसे कैसे वापस पा सकते हैं। 

Paytm Fastag 15 मार्च से बंद होने जा रहा है। ऐसे में टॉल वसूलने वाली विभिन्न यूनिट्स जैसे इंडियन हाइवे मैनेजमेंट कंपनी लिमिटिड (IHMCL), NHAI की टॉल कलेक्शन यूनिट ने Paytm Payments Bank का नाम उन बैंकों की लिस्ट से हटा दिया है जिनको फास्टैग जारी करने की अनुमति है। हाल ही में RBI ने इससे संबंधित FAQs भी जारी किए थे। उन्हीं में से एक सवाल था- 

क्या Paytm Payments Bank द्वारा जारी किए गए फास्टैग बैलेंस को नए बैंक के फास्टैग में ट्रांसफर किया जा सकता है?
इसके जवाब में बैंक ने कहा है कि क्रेडिट बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा फास्टैग में नहीं है। यूजर को पहले अपने पुराने यानी पेटीएम फास्टैग को बंद करना होगा। उसके बाद कंपनी में रिफंड एप्लीकेशन डालना होगा। ऐसे में सिक्योरिटी डिपॉजिट पर भी सवाल उठता है। पेटीएम फास्टैग में 150 से लेकर 250 रुपये तक सिक्योरिटी डिपॉजिट हो सकता है। अब यूजर्स को उसके वापस न पाने की चिंता है। 

यूजर फास्टैग सिक्योरिटी डिपॉजिट को वापस पा सकता है। इसके लिए यूजर को पहले अपना फास्टैग कंपनी को वापस करना होगा। आप पेटीएम ऐप या फिर इसके कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके ऐसा कर सकते हैं। उसके बाद कंपनी आपको रिफंड करेगी। कंपनी में से जब फास्टैग डिसेबल हो जाएगा, तो सिक्योरिटी डिपॉजिट आपके पेटीएम वॉलेट में आ जाएगा। यूजर को इसके बारे में एक मैसेज भी रिसीव होगा। वॉलेट में आने के बाद यूजर इसे इस्तेमाल कर सकता है या फिर बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकता है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link