स्किन में ग्लो से लेकर अच्छी नींद तक… आपकी हंसी करती है दवा का काम! तो हंसते रहिए…

0824987d869d1f96ed321f151df565dc1683454607001635 original


Laughing Benefits: बेहतर स्वास्थ्य और रोगों से मुक्त रहने के लिए सिर्फ अच्छा खान-पान और एक्सरसाइज ही जरूरी नहीं है, बल्कि हंसना भी उतना ही जरूरी है. बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि हंसने से सेहत को कई जबरदस्त फायदे मिलते हैं. आजकल की बिज़ी लाइफ ने सबसे ठहाके लगाकर हंसने का मौका छीन लिया है. हालांकि फिर भी लोग अपने बिज़ी शेड्यूल से कुछ वक्त निकालकर हंसने का कारण ढूंढ ही लेते हैं. 

हंसना न सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी यह बहुत जरूरी है. अत्यधिक तनाव और चिंता के कारण हमारा स्वास्थ्य बुरी तरह से प्रभावित होता है. मगर सिर्फ एक हंसी ही कई बीमारियों का इलाज चुटकियों में कर सकती है. आप चाहें कितना भी बिज़ी क्यों न हों, अपने लिए रोजाना 15-20 मिनट का वक्त हंसने के लिए जरूर निकालें. आइए जानते हैं कि हंसने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं. 

हंसने के फायदे

1. कम होता है स्ट्रेस: हंसने से एंडोर्फिन नाम का एक हार्मोन रिलीज होता है, जिसकी वजह से आपको बहुत अच्छा महसूस होता है. यही वो हार्मोन में है, जो आपको तनाव से मुक्ति दिलाने का काम करता है. अगर आप तनाव से मुक्ति पाना चाहते हैं तो वक्त-वक्त पर हंसने का मौका ढूंढें.  

2. मजबूत होता है इम्यून सिस्टम: हंसने से हमारा इम्यून सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग होता है. इससे आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रह सकते हैं. अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो हंसने के लिए दिन का कुछ वक्त जरूर निकालें.

3. कंट्रोल में रहता है ब्लड प्रेशर: शायद आपको यह बात मालूम न हो, लेकिन हंसने से ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है. इससे स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो सकता है. 

4. चैन की नींद: जब आप जी भरकर हंसते हैं तो नींद भी अच्छी आती है. अगर आपको सोने में दिक्कत होती है या नींद न आने की समस्या महसूस होती है तो दिन में एक बार हंसने की आदत जरूर डालें.

5. दिल की बीमारियों का खतरा कम: हंसने वाले लोगों में दिल की बीमारियों का खतरा भी कम रहता है. हार्ट अटैक की संभावना भी कम हो जाती है. 

6. ग्लोइंग स्किन: हंसने से चेहरे की मांसपेशियां अच्छी तरह से कार्य करने लगती हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: रकुल प्रीत ने -15 डिग्री टेंपरेचर में की क्रायोथेरेपी, जानें ये थेरेपी इतनी फायदेमंद क्यों?

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link