पहले कैंसर और अब कोरोना की चपेट में आईं ये एक्ट्रेस, जानें कैंसर के मरीज कोरोना से कैसे बचें

be4e0ea82e4dbcc0fc7fd21d113014921679400610994618 original


Kirron Kher: एक बार फिर कोरोना ने धीरे-धीरे देशभर में अपने पैर पसारने शुरु कर दिए हैं. हर दिन कोरोना के केस सामने आ रहे हैं. इसी के चलते बॉलीवुड एक्ट्रेस और चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर कोरोना से संक्रमित हो गई हैं. इस बात की जानकारी उन्होनें ट्वीट कर अपने फैंस के साथ शेयर की हैं. साथ ही संपर्क में आए लोगों से टेस्ट कराने की अपील की है.. उन्होंने लिखा, मेरा कोविड -19 टेस्ट पॉजिटिव आया है इसलिए जो कोई भी मेरे कॉन्टेक्ट में आया है प्लीज अपना टेस्ट करवाएं. 

पहले कैंसर और अब कोरोना की चपेट में आईं किरण खेर

किरण खेर चंडीगढ़ सीट से सांसद हैं, 2021 में उन्हें बल्ड कैंसर के बारे में पता चला था. लेकिन उन्होंने कैंसर से जंग जीत ली थीं. ठीक होने के बाद फिर से काम पर लौटकर उन्होनें एक बहादुर उदाहरण पेश किया. उसी साल मार्च में, किरण को भारत के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तहत मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में कोविड की खुराक दी गई.

कौन सबसे ज्यादा खतरे में है?

जो लोग 60 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, अगर उन्हें फेफड़े, गुर्दे या दिल की समस्या है या इम्युनोकॉम्प्रोमाइज्ड या मोटापे से ग्रस्त हैं तो उन्हें COVID संक्रमण का गंभीर खतरा है. कैंसर विशेष रूप से रक्त कैंसर भी अधिक COVID के खतरे को पैदा करता है.

कैसे सुरक्षित रहें?

जैसा कि हम पहले से ही जानते हैं कि कोविड संक्रमण को गंभीर बीमारी में बदलने से रोकने के लिए टीकाकरण जरूरी है. भारत में 12 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति COVID शॉट लेने के लिए पात्र है. भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना और यह ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है कि आप बहुत से लोगों के साथ तंग जगह में न फंसे हों. अगर आप खुली जगह पर जा रहे हैं तो मास्क पहनें. खरीदारी के लिए भी, ऐसा समय चुनें जहां आप बड़ी भीड़ से बच सकें. अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलने जा रहे हैं जिसका स्वास्थ्य कमजोर है, तो दूरी बनाए रखना और मास्क पहनना याद रखें. ध्यान रखें कि आप हाथों को हमेशा साफ रखें. ऐसे लोगों के आस-पास रहने से बचें जिनमें खांसी, छींक, गले में खराश या नाक जुकाम जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें- सावधान! H3N2 वायरस में उछाल… जानें किन लोगों को हैं सबसे ज्यादा खतरा, संक्रमण होने पर दिखते हैं ये लक्षण

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link