कहीं आपके ब्लड शुगर का लेवल ‘हाई’ तो नहीं? इन 5 लक्षणों से लगाएं पता


High Blood Sugar Symptoms: इन दिनों बड़ी संख्या में लोग डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे हैं. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जब शरीर पर्याप्त मात्रा में इन्सुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता या इसका इस्तेमाल सही तरीके से करने में असक्षम होता है. जब शरीर में पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनता तो शुगर या ग्लूकोज ब्लड में घुलने लगता है. ब्लड में घुलने वाला यही शुगर डायबिटीज का कारण बनता है. ऐसे कई कारण हैं, जिनकी वजह से ब्लड शुगर का लेवल एकदम से बढ़ जाता है. ये स्थिति कई बार इतनी खतरनाक हो जाती है कि दिल और आंखों सहित शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचने लगती है. अगर आपको हाई ब्लड शुगर की समस्या है तो आप में ये 5 लक्षण दिखाई देंगे.

हाई ब्लड शुगर के लक्षण

1. बार-बार पेशाब आना: जब आपके ब्लड में शुगर की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो आपकी किडनी इससे छुटकारा पाने के लिए एक्सट्रा चीनी को बाहर निकालने की कोशिश करने लगती है. जैसे ही चीनी बाहर निकलती है, उसके साथ-साथ पानी भी निकलने लगता है. यही वजह है कि हाई ब्लड शुगर के मरीजों को बार-बार टॉयलेट जाने की जरूरत महसूस होती है.  

2. ज्यादा प्यास लगना: हाई ब्लड शुगर के मरीजों को ज्यादा पेशाब लगने की एक वजह यह भी है कि उन्हें जरूरत से ज्यादा प्यास लगती है. प्यास लगने पर वे बार-बार पानी का सेवन करते हैं, जिससे ज्यादा पेशाब आता है. जितना ज्यादा आप पेशाब करते हैं, उतनी ही ज्यादा आपको प्यास लगती है. जितना ज्यादा आप पानी पीते हैं, उतना ही ज्यादा आप पेशाब जाते हैं.

3. सिरदर्द: बार-बार पेशाब जाने से शरीर में पानी की मात्रा कम हो सकती है यानी आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है, जो अक्सर सिरदर्द को ट्रिगर करने का काम करता है. 

4. थकान: ज्यादा थकान महसूस करना हाई ब्लड प्रेशर का सबसे आम लक्षण है. किसी न किसी वजह से हम सब थकान महसूस करते हैं. हालांकि अगर आप जरूरत से ज्यादा थकान महसूस कर रहे हैं और इसकी अवधि भी सामान्य से थोड़ी लंबी है तो हो सकता है कि ऐसा हाई ब्लड शुगर की वजह से हो रहा हो. 
 
5. धुंधला दिखाई देना: क्लीवलैंड क्लिनिक के मुताबिक, जब ब्लड में एक्सट्रा शुगर मौजूद होता है, तब ये शरीर के उन हिस्सों को भी प्रभावित करने लगता है, जहां किसी को उम्मीद नहीं होती, जैसे- आंखें. ब्लड में मौजूद एक्सट्रा शुगर आंख के बीच में लेंस में फंस जाता है, जिससे आपको धुंधला दिखाई पड़ने लगता है. हालांकि यह स्थिति अस्थायी होती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: दाल को पकाने से पहले पानी में भिगोना है जरूरी! जानें ऐसा क्यों कहता है ‘आयुर्वेद’?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link