फिल्मी शब्दकोश: खूब गाया-गुनगुनाया रणबीर का ‘चन्ना मेरेया’ सॉन्ग, इसका मतलब भी जानते हो?

channa mereya meaning in hindi 1683523909


ऐप पर पढ़ें

रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा की फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ सुपरहिट रही। फिल्म का गाना ‘चन्ना मेरेया’ इतना बड़ा हिट हुआ कि इसे शायद ही किसी शादी-बारात और फंक्शन में प्ले ना किया गया हो। जख्मी दिल आशिकों के दिलों की पहली पसंद बन चुका ये गाना आज भी करोड़ों लोगों की प्लेलिस्ट में जगह बनाए हुए हैं लेकिन बहुत कम लोग हैं जो इस गाने के मुखड़े का सही मतलब जानते हैं। अगर आपको भी ये लगता है कि ‘चन्ना मेरेया’ का मतलब मेरे दोस्त है तो आप गलत हैं, चलिए जानते हैं कि Channa Mereya का मतलब क्या होता है?

क्या होता है ‘चन्ना मेरेया’ का मतलब?

फिल्म के गाने का मुखड़ा ‘चन्ना मेरेया’ गाने में इतनी दफा आता है कि बहुत से लोगों को हर वो फ्रेम याद है जिसमें रणबीर कपूर हाथ हिलाते हुए चन्ना मेरेया बोलते हैं। गाना उस सिचुएशन में फिल्माया गया है जिसमें अनुष्का शर्मा की शादी हो रही है और रणबीर कपूर उसे अपने ही अंदाज में अलविदा कह रहे हैं। लेकिन इस गाने में चन्ना मेरेया से मतलब मेरे चांद है। चन्ना = चांद, मेरेया = मेरे। गाने में रणबीर कपूर अनुष्का शर्मा को वो इकलौता चांद बता रहे हैं जिसकी वजह से उनकी पूरी दुनिया रौशन है।

गाने की लिरिक्स का फिल्म की सिचुएशन के कनेक्शन

इसीलिए गाने में वो लाइन भी आती है जब रणबीर कपूर कहते हैं- अंधेरा तेरा, मैंने ले लिया, मेरा उजला सितारा तेरे नाम किया। रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा स्टारर इस फिल्म में ऐश्वर्या राय और फवाद खान भी थे। साल 2016 में रिलीज हुई इस फिल्म का निर्देशन करण जौहर ने किया था और इसका सुपरहिट गाना चन्ना मेरेया गाया था मोस्ट पॉपुलर सिंगर अरिजीत सिंह ने।

किसने लिखा है गाना? क्यों रखा था ‘चन्ना’ शब्द?

इस गाने का लिरिक्स राइटर वो शख्स है जिसने ‘बापू सेहत के लिए तू तो हानिकारक है’ जैसे धाकड़ गाने लिखे हैं। हम बात कर रहे हैं अमिताभ भट्टाचार्य की। प्रीतम के संगीत से सजा ये गाना जब ‘अच्छा चलता हूं दुआओं में याद रखना’ वाले लिरिक्स से शुरू होता है तो यहीं से दर्शकों और सुनने वालों को अपने साथ बांध लेता है। ‘चन्ना’ असल में उर्दू का शब्द है जिसे अमिताभ ने शायद यह सोचकर रखा हो क्योंकि फिल्म में अनुष्का शर्मा का किरदार एक मुस्लिम लड़की का है।



Source link