Fact Check: अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग में आमिर खान ने नहीं परोसा खाना – India TV Hindi

amir khan fact check 1709921185


आमिर खान से जुड़े एक...- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
आमिर खान से जुड़े एक वायरल वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग समारोह के सैंकड़ों वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। लेकिन इस बीच कई ऐसे वीडियो भी वायरल हो रहे हैं जो झूठे और फर्जी हैं। इसी तरह का एक वीडियो हमारे सामने आया, जिसमें बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान किसी शादी समारोह में मेहमानों को खाना परोसते दिख रहे हैं। वीडियो के साथ दावा है कि ये अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग सेरेमनी है जहां आमिर खान खाना परोस रहे हैं। लेकिन जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो पता चला कि आमिर खान का ये वीडियो करीब 5 साल पुराना है और दावा गलत है।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, फेसबुक पर एक Morva Rena नाम के यूजर ने ये वीडियो 4 मार्च 2024 को पोस्ट किया था। इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, “ये तो गजब कि बेइज्जती है भाई, वरिष्ठ किसान रेहाना को मुजरा करने के लिए 75 करोड़ और आमिर खान को खाना परोसने के लिए फ्री में! ये अंबानी परिवार भी ना…” इस वीडियो के अंदर भी टेक्स्ट में लिखा है, “Aamir Khan as waiter at Ambani’s wedding ceremony” यानी “अंबानी की शादी में वेटर बने आमिर खान”

fact check

Image Source : SCREENSHOT

फेसबुक पर वायरल हो रहा ये वीडियो

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

जब हमने ये वीडियो देखा तो सबसे पहले इसके कुछ कीफ्रेम निकाले और गूगल पर रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें गूगल पर कुछ वीडियो और खबरें दिखीं। इस दौरान हमें Filmi Beat की वेबसाइट एक खबर मिली जो 15 दिसंबर 2018 को प्रकाशित की गई थी। इस खबर की हैडलाइन में लिखा था, “Shahrukh Khan, Aamir Khan, Aishwarya Rai Bachchan Serve Food To Guests At Isha Ambani’s Wedding!” जिसका हिंदी अनुवाद हुआ, “ईशा अंबानी की शादी में शाहरुख खान, आमिर खान, ऐश्वर्या राय बच्चन ने मेहमानों को परोसा खाना!”

fact check

Image Source : SCREENSHOT

Filmi Beat की वेबसाइट पर मिली ये खबर

इस खबर के दूसरे पैराग्राफ में लिखा है, “हाल ही में, हमें ईशा की शादी की कुछ नई अंदरूनी तस्वीरें मिलीं, जहां बिग बी, शाहरुख खान, आमिर खान, ऐश्वर्या राय बच्चन और अन्य लोग परफेक्ट लड़कीवाले बन गए और मेहमानों को खाना परोसते नजर आ रहे हैं।” इस खबर से साफ हो गया कि आमिर खान और दूसरे बॉलीवुड सितारों ने ईशा अंबानी की शादी में खाना परोसा था ना कि अनंद अंबानी के प्री-वेडिंग समारोह में।

इसके बाद गूगल रिवर्स सर्च में मिले कुछ वीडियो भी खंगाले। इस दौरान एक वीडियो दिखा जो Bollywood Bai नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड था। ये वीडियो इस चैनल पर 14 दिसंबर 2018 को अपलोड किया गया था। वीडियो के शीर्षक में लिखा है, “Amitabh Bachchan And Aamir Khan Serving Food At Isha Ambani Wedding” (ईशा अंबानी की शादी में खाना परोसते अमिताभ बच्चन और आमिर खान)

5 साल पुराने इस वीडियो में बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन और आमिर खान मेहमानों के खाना परोसते दिख रहे हैं। साथ ही वीडियो में मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी और उनके पति आनंद पीरामल की शादी की कुछ रस्में भी दिखाई गई हैं। इस वीडियो से साफ हो गया कि आमिर खान ने 5 साल पहले ईशा अंबानी की शादी में मेहमानों को खाना परोसा था और ये वीडियो उसी दौरान का है।

पड़ताल में क्या निकला?

इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में साफ हुआ कि आमिर खान का ये वायरल वीडियो असल में 5 साल पहले हुई ईशा अंबानी की शादी का है।

ये भी पढ़ें-

 





Source link