केले को उबालकर खाना ज्यादा फायदेमंद! जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

65acdf20121d7b14560e6aa341d4594e1677766644241635 original


Boiled Banana Benefits: क्या आपने कभी केले उबालकर खाएं हैं? हमारी बातें सुनने में आपको अजीब लग रही होंगी, लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर केले को उबालने का चलन काफी तेजी से देखा जा रहा है. इसे देखकर लोग सोच में पड़ गए हैं कि “क्या केले को उबालकर खाया जा सकता है?”. दरअसल, उबले हुए केले भी कई पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स होते हैं. इनका इस्तेमाल दुनिया भर के अलग-अलग पकवानों में किया जा सकता है. उदाहरण के लिए ‘थाई कल्चर’ में उबले हुए केले की मैशिंग की जाती है और नारियल के दूध के साथ मिलाकर एक स्वादिष्ट मिठाई तैयार की जाती है, जिसे क्लुई बुआट ची के नाम से जाना जाता है. 

बाकी अलग-अलग कल्चर में केले की रोटी बनाने के लिए केले को उबाला जाता है. लोग अलग-अलग पकवानों को तैयार करने के लिए केले को उबालते हैं. अब सवाल उठता है कि क्या उबले हुए केले स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं? न्यूट्रिशनिस्ट्स के मुताबिक, केले को उबालने से इसके पोषक तत्वों की मात्रा और ज्यादा बढ़ जाती है. 

उबालने के बाद केले में स्टार्च की मात्रा भी बढ़ जाती है, जो शरीर को एनर्जी प्रदान करती है. कुछ न्यूट्रिशनिस्ट्स का यह भी मानना है कि केले को उबालने से मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मदद मिलती है. इसके अलावा, केले का मीठा स्वाद चीनी की लालसा को कम कर देता है और लोगों को अनहेल्दी स्नैक्स खाने से बचाता है. 

केले को उबालकर क्यों खा रहे लोग?

केले को उबालने के पीछे का लॉजिक इसकी बनावट और स्वाद में बदलाव का होना है. केले को उबालने से इसका स्वाद और ज्यादा बढ़ जाता है और इन्हें चबाना और निगलना आसान हो जाता है. इसके अलावा, उबालने से निकलने वाली हीट फलों में नेचुरल शुगर को तोड़ सकती है, जिससे इसका स्वाद कच्चे केले के मुकाबले ज्यादा मीठा हो जाता है. ये मीठा स्वाद अक्सर उन लोगों को काफी पसंद आता है, जो मीठी चीज़ों के शौकीन होते हैं.

केले को उबालकर खाने के फायदे?

केले को उबालने के बाद खाने से इन्हें पचाना काफी आसान हो जाता है. कच्चे केले में ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है, जिससे कुछ लोगों के लिए इसे पचाना मुश्किल हो जाता है. हालांकि जब केले को उबाला जाता है तो इसमें मौजूद फाइबर टूट जाता है, जिससे फलों के पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब करना शरीर के लिए आसान हो जाता है. डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे लोगों को उबला हुआ केला काफी फायदे पहुंचा सकता है. 

ये भी पढ़ें:  इन 5 फलों और सब्जियों को भूलकर भी एक साथ ना रखें, वरना बहुत जल्दी हो जाएंगी खराब

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link