काला नमक खाएं… वजन घटाएं, मोटापा हो जाएगा छूमंतर

5617a1a2803e602951931f641d439b621677849241602506 original


Black Salt Health Benefits: नमक का इस्तेमाल हम खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं. हेल्थ  एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सफेद नमक का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए. इससे सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंच सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक नमक ऐसा भी है, जिससे कई सारे फायदे भी होते हैं. यह है काला नमक (Black Salt)… अगर काला नमक आपकी डेली डाइट का हिस्सा है तो आपका डाइजेशन एकदम दुरुस्त रहेगा और आप हेल्दी रहेंगे. सर्दी के मौसम में आयुर्वेदिक दवाईयों में काला नमक इस्तेमाल होता है. काला नमक में आयरन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे यह सेहत के लिए फायदेमंद (Black Salt Health Benefits) होता है. वजन कम करने में भी काला नमक काफी कारगर होता है. आइए जानते हैं इससे क्या-क्या फायदे होते हैं..

 काले नमक से घटेगा वजन

अगर किसी का वजन ज्यादा है तो उसे कम करने में काला नमक रामबाण हो सकता है. रिसर्च के मुताबिक, मोटापा दूर करने में काला नमक कारगर होता है. इसमें सोडियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है.

पेट की बीमारियों को करें चुटकियों में दूर

काला नमक पेट की हर तरह की बीमारी को दूर कर सकता है. डाइजेशन बिगड़ने, कब्ज होने, उल्टी-दस्त होने, गैस होने या पेट फूलने जैसी समस्या से काला नमक झटपट आराम देता है. अगर किसी के शरीर में पानी ज्यादा हो गया है और पैरों में दर्द और सूजन है तो काला नमक फायदेमंद होता है.

बीपी कंट्रोल करे, इम्युनिटी बढ़ाए

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काला नमक काफी अच्छा होता है. यह बॉडी को रिफ्रेश कर बीपी को कंट्रोल करता है. इसमें मौजूद मिनरल्स, इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करते हैं और कई तरह की बीमारियों की छुट्टी कर देते हैं.

 

यह भी पढ़ें



Source link