इस विटामिन की कमी के चलते शरीर हो सकता है बुरी तरह से प्रभावित, ये लक्षण दिखें तो करवाएं इलाज

31b17d552a2bb3561a8a0042d90197d71675100563407603 original


Vitamin B12: सेहतमंद रहने के लिए शरीर को सभी तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इसमें विटामिंस का बहुत बड़ा योगदान होता है. विटामिन बी, 8 तरह का होता है, जो संपूर्ण सेहत के लिए जरूरी है. विटामिन b1, विटामिन b2, विटामिन b3, विटामिन B5, विटामिन बी 6 विटामिन b7 विटामिन b9 और विटामिन b12, इन सभी विटामिन में से विटामिन b12 बहुत जरूरी है. अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए तो आपको कई समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है. आज के दौर में बुजुर्गों से लेकर युवाओं तक में भी विटामिन बी12 की कमी देखी जा रही है, जिस वजह से वो कई बीमारी के शिकार हैं आइए जानते हैं वह कौन-कौन सी बीमारियां है

शरीर में विटामिन बी 12 का काम क्या है?

विटामिन b12 शरीर में रेड ब्लड टिशू और डीएनए बनाने के लिए जिम्मेदार होता है इसके अलावा यह मस्तिष्क और नर्वस टिशु को मजबूत करने का भी काम करता है. बॉडी में किस विटामिन की कमी से तंत्रिका संबंधी समस्याएं हो सकती है इसके अलावा सोचा कि संबंधित समस्या होने का भी खतरा रहता है.

विटामिन बी 12 की कमी से क्या होता है

त्वचा पर असर-विटामिन b12 की कमी से व्यक्ति की त्वचा बीमार हो सकती है, त्वचा में संक्रमण हो सकता है घाव को भरने में समय लग सकता है. इसके साथ-साथ नाखून सहित कई अंगों में पीलापन आने लगता है.

थकान-किसी भी व्यक्ति में अगर विटामिन बी12 की कमी हो जाती है तो उससे थोड़ा सा ही काम करके बहुत ज्यादा थकान महसूस होने लगती है, दरअसल शरीर को ठीक से काम करने के लिए विटामिन बी 12की जरूरत होती है.अगर विटामिन b12 की कमी होती है तो रेड ब्लड टिशु का प्रोडक्शन कम होता है, जिससे शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन कम पहुंचने लगता है और थकान शुरू हो जाता है.

एनीमिया- शरीर में विटामिन b12 की कमी होने के चलते त्वचा का रंग पीला हो जाता है. आयरन की कमी होने से एनीमिया जैसी स्थिति हो जाती है. विटामिन b12 की कमी से पीलिया भी हो सकता है. त्वचा के साथ आंखें भी पीली हो सकती है. बिलीरुबिन बनने लगता है.

सिर दर्द- सिर दर्द होने के पीछे भी विटामिन b12 की कमी ही है, इसकी कमी से सिर दर्द के साथ न्यूरोलॉजिकल साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं.कुछ रिसर्च तो यह भी बताती है कि जिन लोगों को अक्सर सिर दर्द होता है उनमें विटामिन b12 की कमी देखी जाती है.

पैरेस्टेसिया -विटामिन बी12 की कमी के कारण पैरेस्टेसिया हो जाता है, यह वह बीमारी है जिसमें हाथों पैरों में जलन या चुभन महसूस होती है.

मेमोरी लॉस-विटामिन बी12 की कमी से दिमागी कामकाज भी प्रभावित हो सकता है इससे मेमोरी लॉस और कंफ्यूजन रहने लगता है मति भ्रम की शिकायत रहती है.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link