रुखी त्वचा, नाखूनों का टूटना! शरीर में दिख रहे इन लक्षणों को हल्के में ना लें

8317714a28c1dd6d1a7111340cea85291679402898258618 original


Omega-3 Fatty Acid For Health: शरीर को स्वस्थ रहने के लिए विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों की जरूरत होती है. अगर आप अपने आहार पर ध्यान नहीं दे रहे हैं तो शरीर में कई तरह से कमी हो सकती है और परेशान करने वाले लक्षण हो सकते हैं. ऐसी ही एक समस्या है ओमेगा-3 की कमी, रक्त के थक्के जमने के साथ-साथ, हार्मोन बनाने के लिए शरीर द्वारा ओमेगा -3 फैटी एसिड की आवश्यकता होती है. ओमेगा-3 में पाए जाने वाले EPA और DHA आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और आंखों की रोशनी में भी मदद करते हैं. यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो आपके शरीर में ओमेगा-3 की कमी का संकेत दे सकते हैं.

नाखून टूटना और रूखी त्वचा इसके संकेत हो सकते हैं

आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों को दुरुस्त रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड की जरूरत पड़ती है. इस स्वस्थ वसा की कमी से शुष्क त्वचा के साथ-साथ त्वचा पर चकत्ते भी हो सकते हैं. सूखे, टूटे और कमजोर नाखून भी ओमेगा-3 की कमी के लक्षण हो सकते हैं. आपके नाखून और सूजन को कम करने के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड जरूरी हैं. ओमेगा -3 वसा आपके बालों को पोषण देने और घने बालों को सहारा देने के लिए आवश्यक हैं. इसलिए कमी से त्वचा की कोशिकाओं और बालों के रोम के कुपोषित होने के कारण बालों का झड़ना हो सकता है.

इस कमी के अन्य सामान्य लक्षणों में नींद में कमी और थकान शामिल हैं

हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा

लॉन्ग-चेन ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं. विशेषज्ञों के अनुसार ओमेगा-3 की कमी से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है. ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में भी मदद करता है, जिसके उच्च स्तर आपको हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे में डाल सकते हैं. शरीर में ओमेगा -3 फैटी एसिड की खपत बढ़ाने के लिए आप कुछ खाद्य पदार्थ खा सकते हैं जिनमें शामिल हैं: वनस्पति तेल, अलसी के बीज, भांग के बीज, चिया के बीज, पालक और अखरोट, समुद्री भोजन भी एक बड़ा स्रोत है जिसमें तैलीय मछली जैसे सामन, सार्डिन, हेरिंग और एंकोवी शामिल हैं.

अगर आपमें कमी है तो क्या करें?

अगर आपको लगता है कि आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी हो सकती है तो डॉक्टर से सलाह लें. अपने आहार में ओमेगा-3 से भरपूर तत्वों की मात्रा बढ़ाने से कमी के लक्षण कम हो सकते हैं. अगर आप ओमेगा-3 सप्लीमेंट लेने की योजना बना रहे हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link