DRDO Recruitment 2024: ग्रेजुएट, डिप्लोमा समेत अन्य अपरेंटिस पदों पर भर्ती, जानें कौन कर सकता है Apply



DRDO Apprentice Recruitment 2024 apply online compressed

DRDO Apprentice Recruitment 2024: डीआरडीओ के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और रडार विकास प्रतिष्ठान (एलआरडीई), बेंगलुरु ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 108 अपरेंटिस पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। उम्मीदवार जो अपरेंटिस के पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे ऑफिशियल साइट पर 17 मार्च 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

DRDO Apprentice Recruitment 2024: रक्षा मंत्रालय के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन, डीआरडीओ के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और रडार विकास प्रतिष्ठान (एलआरडीई), बेंगलुरु ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर विभिन्न अपरेंटिस पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसमें अपरेंटिस के लिए कुल 108 पदों की घोषणा की गई है, जिनमें से 50 डिप्लोमा अपरेंटिस के लिए, 30 तकनीशियन के लिए और 28 डिप्लोमा अपरेंटिस वैकेंसी के लिए हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 17 मार्च 2024 तक या उससे पहले डीआरडीओ अपरेंटिस भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों के लिए चयन शैक्षणिक योग्यता के आधार पर और दस्तावेजों के संतोषजनक सत्यापन के आधार पर शॉर्ट लिस्टिंग द्वारा किया जाएगा। आप यहां डीआरडीओ अपरेंटिस भर्ती 2024 अभियान से शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया, सैलरी और अन्य महत्वपूर्ण विवरण देख सकते हैं।

DRDO Apprentice Vacancy 2024: रिक्त पदों की संख्या

आधिकारिक नोटिफिकेशन में ग्रेजुएट/डिप्लोमा और तकनीकी ट्रेडों सहित अपरेंटिस पदों के लिए कुल 108 रिक्तियां उपलब्ध हैं। आप नीचे दिए गए टेबल में विभिन्न ट्रेडों के लिए अनुशासन-वार रिक्ति विवरण देख सकते हैं।

तकनीशियन

30

ग्रेजुएट अपरेंटिस 

28

डिप्लोमा अपरेंटिस 

50

DRDO Apprentice Notification 2024 PDF Download

इन पदों के लिए विस्तृत डीआरडीओ अपरेंटिस अधिसूचना 2024 पीडीएफ डीआरडीओ की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है, जो आपको इन पदों के लिए आवेदन पत्र भरने के लिए सभी विवरण प्रदान करेगी। उम्मीदवार नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से डीआरडीओ अपरेंटिस अधिसूचना 2024 पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

DRDO Apprentice के लिए शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा क्या है?

अपरेंटिस पदों के लिए पात्रता मानदंड और आयु सीमा परीक्षा प्राधिकरण द्वारा अपनी अधिसूचना में जारी की गई है। उम्मीदवार विवरण के लिए आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवारों को संबंधित ट्रेड में नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (एनसीवीटी) द्वारा जारी वैध प्रमाण पत्र के साथ ITI पूरा करना चाहिए।

आयु-सीमा: नोटिफिकेशन की अंतिम तिथि के अनुसार उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा भारत सरकार के प्रावधानों के अनुसार लागू होगी। आयु सीमा में छूट के विवरण के लिए अधिसूचना पीडीएफ देखें।

DRDO Apprentice 2024 Stipend: सैलरी

अपरेंटिस पदों के लिए अंतिम रूप से चयनित होने वाले उम्मीदवारों को संगठन प्रति माह स्टाइपेंड प्रदान करेगा। आप नीचे दिए गए संगठन द्वारा निर्धारित पदों के अनुसार स्टाइपेंड देख सकते हैं।

तकनीशियन

7000 रुपये

ग्रेजुएट अपरेंटिस 

9000 रुपये

डिप्लोमा अपरेंटिस 

8000 रुपये

DRDO अपरेंटिस भर्ती 2024: ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले, DRDO की आधिकारिक वेबसाइट https://drdo.gov.in/ पर जाएं।
  • “Careers” टैब पर क्लिक करें और “Apprentice” चुनें।
  • “Apply Online” लिंक पर क्लिक करें।
  • “New User” के रूप में पंजीकरण करें।
  • अपना नाम, ईमेल पता, मोबाइल नंबर, पासवर्ड और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  • पंजीकरण सफलतापूर्वक होने पर आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा।
  • अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • आवेदन फॉर्म में अपनी शैक्षिक योग्यता सहित अन्य जानकारी भरें।
  • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक समीक्षा करें।
  • सभी विवरण सही होने पर, “Submit” पर क्लिक करें।
  • आपका आवेदन जमा हो जाएगा।



Source link