देवदत्त पड्डिकल को मिला धर्मशाला टेस्ट में डेब्यू का मौका, फ्रेंच ओपन में सिंधू-श्रीकांत की जीत के साथ शुरुआत; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें – India TV Hindi

10 badi khabre 1709786954


India TV- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
INDIA TV

Sports Top 10: भारत और इंग्लैंड के बीच धर्मशाला के मैदान पर सीरीज के 5वें टेस्ट मैच का आगाज हो गया है। इस मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतने बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लेने में बिल्कुल भी देरी नहीं लगाई। वहीं भारतीय टीम ने इस मैच के लिए अपनी प्लेइंग 11 में 2 बदलाव किए हैं, जिसमें रजत पाटिदार और आकाश दीप की जगह पर देवदत्त पड्डिकल और जसप्रीत बुमराह को टीम में शामिल किया गया है। वहीं पेरिस ओलंपिक के लिए हॉकी मैचों के शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है।

देवदत्त पड्डिकल को मिला टेस्ट में डेब्यू का मौका

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के 5वें टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने रजत पाटिदार की जगह पर देवदत्त पड्डिकल को इस फॉर्मेट में डेब्यू का मौका दिया है। पड्डिकल भारत की तरफ से टेस्ट फॉर्मेट में खेलने वाले 314 खिलाड़ी बन गए हैं। पड्डिकल ने प्रथम श्रेणी मैचों की 53 पारियों में 44.54 के औसत से 2227 रन बनाए हैं, जिसमें उनके बल्ले से 6 शतकीय और 12 अर्धशतकीय पारियां देखने को मिली हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पड्डिकल का सर्वाधिक स्कोर 193 रनों का है। बाएं हाथ के बल्लेबाज पड्डिकल इससे पहले 2 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने कुल 38 रन बनाए हैं।

गुजरात जाएंट्स ने WPL 2024 में दर्ज की पहली जीत

विमेंस प्रीमियर लीग में गुजरात जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच सीजन का 13वां मुकाबला खेला गया। इस मैच में गुजरात जायंट्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 19 रनों से मात दी। इस सीजन गुजरात जायंट्स की यह पहली जीत है। इससे पहले टीम को लगातार शुरुआती चार मुकाबलों में करारी हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में गुजरात की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 199 रनों का स्कोर बनाया था, जिसके बाद टारगेट का पीछा करते हुए आरसीबी विमेंस टीम 180 रनों के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी।

रोहित शर्मा ने कहा घरेलू क्रिकेट को महत्व देना जरूरी

बीसीसीआई इस वक्त सभी भारतीय खिलाड़ियों के डोमेस्टिक क्रिकेट में न खेलने का लेकर काफी सख्ती बरत रहा है। माना जा रहा है कि घरेलू क्रिकेट न खेलने के कारण ही हाल ही में बीसीसीआई ने ​​ईशान किशन और श्रेयस अय्यर की सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से छुट्टी कर दी है। इस बीच मीडिया से बात करते हुए रोहित शर्मा ने धर्मशाला टेस्ट मैच से एक दिन पहले बुधवार को कहा कि सभी खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट खेलना होगा, जब तक कि उनकी मेडिकल टीम प्रमाण पत्र न दे। उनका कहना है कि यह सभी के लिए है। रोहित शर्मा ने कहा कि उन्होंने मुंबई बनाम तमिलनाडु रणजी ट्रॉफी मैच देखा है। घरेलू क्रिकेट को महत्व देना महत्वपूर्ण है।

रणजी ट्रॉफी के फाइनल में विदर्भ ने पक्की की अपनी जगह

रणजी ट्रॉफी 2023-2024 के सेमीफाइनल में विदर्भ ने मध्य प्रदेश को 62 रनों से हराने के साथ फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है। मैच की चौथी पारी में मध्य प्रदेश को जीतने के लिए 321 रनों का टारगेट मिला था, जिसके जवाब में मध्य प्रदेश 258 रनों पर सिमट गई। फाइनल में विदर्भ का सामना मुंबई से होगा। मुंबई की टीम ने सेमीफाइनल में तमिलनाडु को पारी और 70 रनों से हराया था।

टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में यशस्वी जायसवाल ने टॉप-10 में बनाई जगह

टीम इंडिया के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल इस वक्त गजब के फार्म में हैं। यशस्वी जायसवाल ने आईसीसी की ओर से जारी की गई लेटेस्ट टेस्ट रैंकिंग में टॉप 10 में प्रवेश कर लिया है। वे इस वक्त नंबर दस पर हैं। इससे पहले जब पिछले सप्ताह आईसीसी की ओर से रैंकिंग जारी की गई थी, तब उनकी रेटिंग 727 ​की थी और वे 12वें नंबर पर थे। यशस्वी जायसवाल को जहां दो स्थानों का फायदा मिला है, वहीं रोहित शर्मा भी दो स्थानों की छलांग लगाकर 13वें से 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उनकी रेटिंग अब 720 की है।

ओलंपिक 2024 के लिए भारतीय हॉकी टीम के शेड्यूल का हुआ ऐलान

ओलंपिक इस साल का सबसे बड़ा इवेंट है। इसका आयोजन फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होगा। इस बड़े इवेंट के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम का शेड्यूल सामने आ गया है। भारतीय पुरुष हॉकी टीम पेरिस ओलंपिक में अपने पहले मुकाबले में 27 जुलाई को न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। इसके बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम 29 जुलाई को अर्जेन्टीना, 30 जुलाई को आयरलैंड, एक अगस्त को बेल्जियम और दो अगस्त को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी।

केएल राहुल ने बेंगुलरु एनसीए में शुरू किया रिहैब

केएल राहुल ने बेंगुलरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) में रिहैब शुरू कर दिया है। केएल राहुल ने सोशल मीडिया पर अपनी कुछ फोटोज शेयर की हैं। इन फोटोज में वह एक्सरसाइज करते नजर आ रहे हैं। बता दें वह इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में चोटिल हो गए थे। इसके बाद इस सीरीज में उनकी वापसी की उम्मीद भी थी, लेकिन वह समय से पहले फिट नहीं हो सके, जिसके चलते उन्हें पूरी सीरीज से बाहर होना पड़ा।

फ्रेंच ओपन में सिंधू-श्रीकांत ने जीत के साथ की शुरुआत

फ्रेंच ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत की अनुभवी खिलाड़ी पीवी सिंधू और किदांबी श्रीकांत ने जीत के साथ शुरुआत की है। दोनों ही खिलाड़ी अपने पहले राउंड में जीत हासिल करने में कामयाब रहे। लेकिन एचएस प्रणय पहले दौर में ही बाहर हो गए हैं।

बांग्लादेश-श्रीलंका के बीच मैच में थर्ड अंपायर के फैसले पर हुआ बवाल

बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेले गए दूसरे टी20 मुकाबले में थर्ड अंपायर के एक फैसले को लेकर श्रीलंकाई टीम के खिलाड़ी काफी नाराजगी व्यक्त करते हुए दिखाई दिए। बांग्लादेश की पारी के चौथे ओवर की पहली गेंद पर सौम्य सरकार के खिलाफ कैच आउट की अपील हुई जिसे मैदानी अंपायर ने आउट देने में बिल्कुल भी समय नहीं लगाया। सौम्य सरकार ने इस फैसले को थर्ड अंपायर के पास भेजने के लिए तुरंत रिव्यू लिया। इसके बाद जब तीसरे अंपायर ने रिप्ले देखा तो उसके अनुसार गेंद और बल्ले के बीच में गैप था जबकि गेंद जब बल्ले के पास से गुजरी तो स्टंप माइक पर उस समय आवाज आई जो अल्ट्राएज में भी दिखाई दिया। हालांकि इसके बावजूद थर्ड अंपायर ने सौम्य सरकार को नॉट आउट दिया और इसी वजह से श्रीलंकाई खिलाड़ी काफी गुस्से में दिखाई दिए।

बीमार मां को देखने घर वापस लौटे थे अश्विन

रविचंद्रन अश्विन ने अपने 100वें टेस्ट मैच से एक दिन पहले राजकोट टेस्ट मैच के बीच घर वापस लौटने की वजह को लेकर बताया कि, जब मुझे मां के आईसीयू में भर्ती होने की खबर मिली और उन्हें देखने मैं अस्पताल पहुंचा तो मेरी मां ने होश में आने के बाद सबसे पहली बात मुझे जो कही वह ये कि तुम यहां क्यों आए। उसके बाद अगली बार होश में आने के बाद उन्होंने मुझसे सीधे कहा कि मुझे लगता है कि तुम्हें वापस चले जाना चाहिए क्योंकि टेस्ट मैच चल रहा है।

Latest Cricket News





Source link