ChatGPT को टक्कर देने आ रहा है चाइनीज AI चैटबॉट, Baidu करेगी लॉन्च

baidu quantum computer qianshi unveiled reuters main 1661433781844


OpenAI के चैटबॉस ChatGPT ने अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कार्यक्षमताओं की वजह से पिछले कुछ समय में जमकर सुर्खियां बटोरी है। ये आपके सवालों के जवाब ऐसे देता है, जैसे मानों आपसे कोई इंसान बात कर रहा हो। अब, जब एक AI चैटबॉट ने अपनी धमाकेदार शुरुआत कर ही दी है, तो अन्य कंपनियां भी इस क्षेत्र में अपना हाथ आजमाने से पीछे नहीं हटना चाहती और इस राह में चीनी इंटरनेट दिग्गज Baidu भी चल पड़ा है।

समाचार एजेंसी Reuters को मामले से परिचित एक व्यक्ति ने बताया कि Baidu मार्च में OpenAI के ChatGPT के समान एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट टूल लॉन्च करने की योजना बना रहा है। इससे पहले यह खबर आ चुकी है कि Baidu ने शुरुआत में इसे अपने मुख्य सर्च इंजन में एम्बेड करके लॉन्च करने की योजना बनाई है।

बता दें कि ChatGPT को सैन फ्रांसिस्को स्थित OpenAI ने डेवलप किया है। यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस चैटबॉट है, जो आपके द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब ऐसे देता है, मानों आपने उस प्रश्न को किसी इंसान से पूछा हो। यह एक तरह से वैसे ही काम करता है, जैसे Google Assistant या Amazon Alexa काम करते हैं, फर्क इतना है कि आप इसमें अपनी सवालों को लिखकर पूछते हैं।

रॉयटर्स ने रिपोर्ट किया है कि सैन फ्रांसिस्को स्थित OpenAI में Microsoft का $1 बिलियन का निवेश है, जिसे वह बढ़ाना चाहता है। कंपनी ने Aplhabet Inc. के Google को एक नई चुनौती में OpenAI के इमेज-जेनरेशन सॉफ्टवेयर को अपने बिंग सर्च इंजन में जोड़ने के लिए भी काम किया है।

सर्च इंजन दिग्गजों का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस चैटबॉट्स को विकसित करने की होड से पता चलता है कि हम जल्द इस भविष्य को सच होते देखने वाले हैं, जहां आपको कुछ जानने के लिए कई पेज पर जाने की जरूरत नहीं होगी। इसके बजाय आप अपने प्रश्नों के जवाब, यहां तक कि अपने होम वर्क, कोडिंग या अपने पूरे प्रोजेक्ट एक वाक्य के साथ अपने सामने देखने वाले हैं।

ChatGPT जैसे टूल का इस्तेमाल वास्तविक दुनिया के काम जैसे डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन कंटेंट बनाने, ग्राहक सेवा प्रश्नों का उत्तर देने या जैसा कि कुछ यूजर्स ने पाया है, यह कोड को डिबग करने जैसे जटिल कामों में भी यूजर्स की मदद कर सकता है। इंसानों से बातचीत करने की शैली की नकल करते हुए बॉट कई तरह के सवालों का जवाब दे सकता है और यूजर्स की कई तरह के कामों को आसान बनाने में मदद कर सकता है।



Source link