इन आदतों को आज ही बदलें, डिप्रेशन-चिंता और तनाव से रहेंगे कोसों दूर


Mental Health: शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना भी आज के समय में काफी जरूरी हो गया है. जिंदगी की परेशानियां कई बार लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती हैं. हालांकि कुछ आदतें भी ऐसी होती हैं, जो मेंटल हेल्थ के लिए चिंता का सबब बनती हैं. लेकिन फिर भी कुछ लोग इस चिंता को गंभीरता से नहीं लेते हैं. बुरी आदतें आपके जीवन की खुशियों को छीन सकती हैं. कुछ लोगों को यह एहसास भी नहीं होता है कि ये आदतें उनके मानसिक स्वास्थ्य पर कितना बुरा प्रभाव डाल रही हैं. आप शायद जानते हैं कि बुरी आदतें आपको बीमार बना सकती हैं, जैसे- जंक फूड खाना, योग न करना या सही दिनचर्या का पालन न करना आदि. 

ये सभी आदतें आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती हैं और कई रोग दे सकती हैं. लेकिन फिर भी हम इनपर ध्यान नहीं देते. शारीरिक स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ तो करते ही हैं. इसके साथ-साथ अपनी मेंटल हेल्थ के साथ भी खिलवाड़ करते हैं. अगर आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करना चाहते हैं तो आज ही इन आदतों को बदल लें, क्योंकि ये आदतें आपको डिप्रेशन, चिंता और तनाव में डाल सकती हैं, जिनका परिणाण बहुत बुरा होता है. 

इन आदतों से छुड़ाएं पीछा

1. नकारात्मक विचार

हर किसी के मन में कभी न कभी नकारात्मक विचार आते हैं. ऐसे विचारों को अगर बढ़ावा दिया जाए तो सोचने और समझने की शक्ति हम खो सकते हैं. और जब हम सोचने और समझने के काबिल नहीं रहते तब अक्सर गलत फैसले करते हैं. ये आदत आपको जिंदगी में सफल होने से रोकती हैं. इसकी वजह से आप अपनी एबिलिटीज़ पर शक कर सकते हैं. और जब हमें अपने ऊपर संदेह होने लगता है तो कहीं न कहीं हम कमजोर पड़ जाते हैं, जिसकी वजह से चिंता, तनाव और डिप्रेशन जैसी खतरनाक परेशानियां हमारे गले पड़ जाती हैं. रातों की नींद हराम हो जाती है. ये विचार और भावनाएं आपके मानसिक स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं. आप अपने लक्ष्यों से चूक जातें हैं. डिमोटिवेट हो जाते हैं. आपका टैलेंट प्रभावित होने लगता है. इस स्थिति से बचने के लिए ये बहुत जरूरी है कि आप अपने दिमाग में नकारात्मक विचार को आने से रोकें. खुद को अपने इंटरेस्ट वाले कामों में बिज़ी रखें. अच्छा और पॉजिटिव सोचने की कोशिश करें. 

2. सोशल मीडिया पर न बिताएं ज्यादा समय

सोशल मीडिया से जुड़ना अच्छी बात है. इसके जरिए हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से कनेक्टेड रहते हैं. देश-दुनिया में क्या चल रहा है, हमें उसकी जानकारी होती है. वायरल वीडियो और पोस्ट देखकर हमारा मन खुश होता है, लेकिन जैसे हर चीज़ के कुछ फायदे और नुकसान होते हैं. ठीक उसी तरह सोशल मीडिया के भी कई नुकसान हैं. हो सकता है कि इसका इस्तेमाल करते वक्त आपको इस बात का इल्म न होता हो. कई बार आपने देखा और महसूस किया होगा कि हम सोशल मीडिया पर दिखने वाले लोगों की खुद से तुलना करने लगते हैं. अगर आप पीछे हैं और कोई तेजी से आपसे आगे निकल रहा होता है तो न चाहते हुए भी आप एक तनाव का अनुभव करते हैं. आपको जलन, चिंता और इन्फीरियोरिटी कॉम्प्लेक्स (खुद को कम योग्य समझना) होने लगता है, जो आपकी मेंटल हेल्थ को बहुत बुरी तरह से प्रभावित करता है. इसलिए सोशल मीडिया का कम से कम इस्तेमाल करें और खुद की योग्यताओं को बढ़ाने पर ध्यान दें. 

3. अपना ज्यादा वक्त घर के अंदर बिताना

ज्यादा समय तक घर में रहने से आप एक समय के बाद डिप्रेसिव फील कर सकते हैं, जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. इससे तनाव, चिंता और ड्रिप्रेशन के लक्षण पैदा हो सकते हैं. घर में ज्यादा रहने से विटामिन D की कमी हो सकती है. और अगर आप कोई यूज़फुल एक्टिविटी नहीं कर रहे हैं तो आपका मस्तिष्क आपको गलत दिशा में भटका सकता है. इससे आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए घर से बाहर जाएं और कुछ-कुछ एक्सप्लोर करें. 

4. ठीक से नींद न लेना

हर किसी को रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. अपने पसंदीदा टीवी शो को देर तक देखना या स्मार्टफोन पर सीरीज़ देखना वीकेंड के लिए एक अच्छा विचार है. लेकिन हर दिन यही दोहराना ठीक नहीं है. अच्छे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नींद बहुत जरूरी है, क्योंकि यह आपके शरीर और दिमाग को आराम का अनुभव कराती है. पर्याप्त नींद न लेने से आपका मूड, एनर्जी का लेवल और मेंटल हेल्थ प्रभावित हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: World Safest Countries: दुनिया के ये 10 देश सबसे ज्यादा सुरक्षित, खुलकर बनाएं घूमने का प्लान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link