कैफीन है कई बीमारियों का इलाज, लेकिन ज्यादा कैफीन शरीर को करता है ये नुकसान

856e32c0b1a8c8131fd7f074638c95261678950746772506 original


Caffiene For Health: थकावट होने पर चाय या कॉफी पीने की जबरदस्त इच्छा होना सामान्य बात है. दरअसल चाय या कॉफी में कैफीन होता हैं जो सिर दर्द, थकावट और ऊर्जा की कमी को दुरुस्त करता है और इंस्टेंट एनर्जी देता है. दरअसल चाय और कॉफी में मिलने वाला कैफीन दिमाग से तनाव को निकाल कर रिलेक्स और एक्टिव करता है. लेकिन कई बार यही कैफीन शरीर को नुकसान भी पहुंचाता है. चलिए जानते हैं कि कैफीन के फायदे क्या है और इसके संभावित नुकसान क्या है.

कैफीन के फायदे  

एक व्यक्ति को एक दिन में 400 एमजी कैफीन की जरूरत होती है. कैफीन थकावट, भूख, कमजोरी के लक्षण दूर करता है. दरअसल कैफीन युक्त फूड या पेय लेने पर ये शरीर के खून में जाकर मिल जाता है और ब्रेन की थकावट दूर करके उसे एक्टिव कर देता है. इससे कमजोरी और भूख महसूस नहीं होती और व्यक्ति खुद को तरोताजा महसूस करता है. देखा जाए तो कैफीन कोको के प्लांट में मिलने वाला स्टीमुलेंट है जो नर्वस सिस्टम के न्यूरोट्रांसमीटर (एडिनोसिन) को ब्लाक करता है जो आपको थकावट और भूख महसूस कराता है. कैफीन की खासियत ये है कि इसके  सेवन से शरीर में खुशी और उत्तेजना महसूस करवाने वाले डोपामाइन और एड्रेनेलिन हार्मोन एक्टिव हो जाते हैं और इंसान खुद को खुश, तरोताजा और फ्रेश महसूस करता है.  

कैफीन के ज्यादा इनटेक के नुकसान 

  • ज्यादातर लोग चाय और कॉफी के जरिए कैफीन का सेवन करते हैं. इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक, चॉकलेट्स, कोल्ड कॉफी, चाकलेट शेक्स आदि में भी कैफीन होता है. 
  •  
  • देखा जाए तो कॉफी की तुलना में चाय में कम कैफीन होता है. एक कप कॉफी में तीन चाय के बराबर कैफीन होता है, इसलिए आप दिन में तीन चाय या एक कप कॉफी पिएंगे तो आप कैफीन की सही मात्रा का उपयोग कर सकेंगे. इससे ज्यादा कैफीन का सेवन शरीर को नुकसान कर सकता है. 
  •  
  • कैफीन अगर लिमिट से ज्यादा लिया जाए तो ज्यादा यूरिन आता है जिससे शरीर को पानी की कमी हो सकती है.
  •  
  • ज्यादा कैफीन के सेवन से आस्टियोपोरोसिस यानी हड्डियों की समस्या हो सकती है.

इन लोगों को नहीं करना चाहिए कैफीन का सेवन

जिन लोगों को ह्रदय की समस्या होती है या जो लोग हाई बीपी से ग्रसित हैं, उन्हें भी ज्यादा कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए.प्रेग्नेंट लेडीज और ब्रेस्टफीड करवाने वाली महिलाओं को भी ज्यादा कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए.जिन लोगो को अनिद्रा की समस्या है या फिर गैस्ट्रो की समस्या है, उन्हें भी कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link