हैदराबाद कर्नाटक रीजन में कांग्रेस को बड़ी जीत, जानिए क्या है एग्जिट पोल के नतीजे

hyderabad karnataka region 1683726788


कर्नाटक चुनाव एग्जिट पोल - India TV Hindi


कर्नाटक चुनाव एग्जिट पोल

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो गई है। वोटर्स ने उम्मीदवारों की किस्मत EVM में बंद कर दी है। अब सभी को 13 तारीख का इंतजार है, जिस दिन चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। इससे पहले इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल ने कर्नाटक चुनाव के चौंकाने वाले आंकड़े पेश किए हैं। 

इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल में 142 विधानसभा क्षेत्र को शामिल किया गया है। इसमें सैंपल साइज 15620 लोगों का है। इमसें 7890 पुरुष और 7730 महिलाओं ने हिस्सा लिया है। हैदराबाद कर्नाटक रीजन पर नजर डालें तो इस क्षेत्र के 6 जिलों को मिलाकर कुल 40 विधानसभा सीटें हैं। हैदराबाद कर्नाटक यानी कर्नाटक का वो इलाका जो हैदराबाद से लगा हुआ है। यहां 6 जिलें हैं- बेल्लारी, कोप्पल, रायचूर, बीदर, गुलबर्गा-कलबुर्गी और यादगिर। कांग्रेस को यहां से बड़ी उम्मीदें हैं। बीजेपी ने भी यहां ताकत झोंकी है। 

बीजेपी की 8-10 सीटों पर जीत 

हैदराबाद कर्नाटक की सीटों का आंकड़ा देखें तो यहां की 40 सीटों में से कांग्रेस को 27-31 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि बीजेपी 8-10 सीटें जीतती नजर आ रही है। वहीं, जेडीएस को 0-2 सीटें मिलती दिख रही है, जबकि अन्य उम्मीदवारों को भी 0-2 सीटें मिल रही हैं। हैदराबाद कर्नाटक में कांग्रेस को बड़ी जीत मिलती दिख रही है। कांग्रेस को यहां से 8 सीटों का फायदा मिलता दिख रहा है। वहीं, बीजेपी को यहां से 6 सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन





Source link