यूक्रेन पहुंच गए बाइडेन, रूस को खबर तक नहीं लगी! जानें कैसे सबकी नजरों से बचकर कीव तक पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति

joe biden ukraine visit


कीव. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को यूक्रेन की अघोषित यात्रा की. यूक्रेन पर रूस के हमले के एक साल पूरा होने से कुछ दिन पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात के लिए बाइडन की इस यात्रा को एकजुटता दिखाने के कदम के तौर पर देखा जा रहा है. युद्ध के समय कीव में सोमवार सुबह राष्ट्रपति जो बाइडन की औचक यात्रा वाशिंगटन के बाहर एक सैन्य हवाई अड्डे हैंगर में आधी रात में शुरू हुई. रविवार सुबह 4:00 बजे दुनिया की मीडिया, राजनीतिक लोगों और अमेरिकी मतदाताओं की नजरों से बचकर जो बाइडन वायु सेना के विमान बोइंग 757 में सवार होकर यूक्रेन के लिए रवाना हो गए.

इस विमान का इस्तेमाल अधिकांश तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा छोटी विदेश यात्रा पर किया जाता है. इस विमान को रविवार की सुबह उस जगह से काफी दूर पार्क किया गया था, जहां से बाइडन आमतौर पर रवाना होते हैं. विमान की खिड़की को ढक दिया गया था. जो बाइडन, कुछ मुट्ठी भर सुरक्षाकर्मी, एक छोटी सी मेडिकल टीम, करीबी सलाहकार, और गोपनीयता की शपथ लेने वाले दो पत्रकार युद्ध क्षेत्र के रास्ते से यूक्रेन के लिए रवाना हो गए. बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइन खूब अंतरराष्ट्रीय यात्रा करते हैं. बाइडन जहां भी जाते हैं प्रेस के सदस्य उनका पीछा करते रहते हैं, चाहे चर्च हो या अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन.

सार्वजनिक रूप से उनके द्वारा कहे गए प्रत्येक शब्द को रिकॉर्ड, ट्रांसलेट और प्रकाशित किया जाता है. यूक्रेन में यह 10 घंटे की यात्रा, हालांकि, एक आधुनिक अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा की गई किसी भी यात्रा के विपरीत थी. जो बाइडन आखिरी बार यूक्रेनी राजधानी का दौरा किया था, जब वह बराक ओबामा के अधीन उपाध्यक्ष थे.

साल भर पहले यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से अमेरिकी राष्ट्रपति की यह पहली यात्रा है.न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक पोलैंड के बॉर्डर पर बहुत गोपनीय तरीके से जो बाइडन ट्रेन से यूक्रेन पहुंचे. पोलैंड से अचानक यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे बाइडन की यात्रा को सुरक्षा कारणों से बहुत गोपनीय रखा गया था.

इससे पहले बाइडन पोलैंड के राष्ट्रपति एंद्रेज दुदा से मिलने गए थे. न्यूयॉर्क टाइम्स ने जो बाइडन की यात्रा पर हैरानी जताते हुए लिखा, ‘रविवार की रात को व्हाइट हाउस ने राष्ट्रपति का जो कार्यक्रम जारी किया था, उसके मुताबिक सोमवार को राष्ट्रपति को वॉशिंगटन में ही होना था और शाम को वे वॉरसा रवाना होने थे. जबकि उस वक्त तक उन्होंने अपनी आधी यात्रा पूरी कर ली थी.’

Tags: Joe Biden, Ukraine



Source link