सावधान! ज्यादा फायदे के चक्कर में कहीं आप भी तो नहीं करते इस तरह अदरक का सेवन, हो सकते हैं ये न

9fb03e5af8943c26f54958dbd2c754ff1683530323495506 original


Disadvantage Of Eating Ginger: आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसे हर्ब की जो लगभग हर घर में इस्तेमाल होता है  चाय का फ्लेवर बढ़ाना हो या फिर खाने में स्वाद का तड़का लगाना हो, अदरक का होना सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है. लेकिन यह सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि इसमें मौजूद गुड प्रॉपर्टी बॉडी को कई तरह के फायदे पहुंचाने में भी मदद कर सकते हैं. अदरक एक तरह की दवाई है जिससे चाय में मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम ठीक हो जाता है. इसे पानी में मिलाकर पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और वजन कंट्रोल में रहता है. लेकिन वो कहते हैं ना हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं. ठीक वैसा ही अदरक के साथ भी है. अदरक का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो यह सेहत को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. बिना देर करते हुए आज आपको बताते हैं अदरक का ज्यादा सेवन करने से होने वाले नुकसान.

 अदरक के सेवन से होते हैं यह नुकसान 

 प्रेगनेंसी

 अगर आप प्रेग्नेंट हैं या कंसीव करने की प्लानिंग कर रही हैं तो अदरक का ज्यादा सेवन करने से बचें. दरअसल अदरक की तासीर गर्म होती है. प्रेगनेंसी में अदरक ज्यादा खाने से गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है.

 डायबिटीज

डाइबिटीज के मरीजों के लिए भी अदरक का ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है. खासतौर पर जब आप डायबिटीज की दवाइयां ले रहे हैं तो अदरक ज्यादा क्वांटिटी में खाना जोखिम भरा हो सकता है.

स्किन 

अगर आप स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम से परेशान हैं या फिर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो अदरक लिमिटेड क्वांटिटी में खाना ही फायदेमंद हो सकता है. जरूरत से ज्यादा अदरक का सेवन करने से आंखों में रेडनेस, खुजली या सांस लेने में तकलीफ, हार्ट की सूजन, आंखों में इचिंग और गले की परेशानी हो सकती है. 

 पेट के लिए नुकसानदायक

 जरूरत से ज्यादा अदरक का सेवन आपको अनकंफरटेबल महसूस करा सकता है. दरअसल इससे पेट में जलन और पेट खराब होने जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

हार्ट 

हार्ट के मरीजों को वैसे ही अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. ऐसे में आप भी हार्ट के मरीज हैं और उसकी दवाइयां ले रहे हैं तो ज्यादा अदरक खाने से बचें और परहेज करें क्योंकि यह आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है. 

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link