पिंपल्स से छुटकारा दिलाने से लेकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने तक, केले के छिलके के हैं कई फायदे

cf5b096c4a58a8ddaf7ce12f1a612c821676375896802635 original


Banana Peels Health Benefits: सब्जियों और फलों का इस्तेमाल करते वक्त लोगों का ध्यान कभी-भी इनके छिलकों की तरफ नहीं जाता. आपका भी शायद ही कभी गया हो. आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी फलों और सब्जियों के साथ-साथ इनके छिलके भी काफी गुणकारी होते हैं, जिनका इस्तेमाल आप कई चीज़ों में आराम से कर सकते हैं. हम आमतौर पर छिलकों को फेंक देते हैं, बिना यह जाने कि ये वास्तव में हेल्थ के लिए एक पॉवरफुल सोर्स हो सकते हैं. कई बार व्यर्थ दिखने वाली चीजें भी बड़ी काम की होती हैं. आज हम आपको यहां केले के छिलकों के फायदों के बारे में बताएंगे और यह भी बताएंगे कि इसका इस्तेमाल आप किन-किन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं.  

केले के छिलके के फायदे 

1. वजन घटाने में करता है मदद

एक्सपर्ट बताते हैं कि केले का छिलका डाइटरी फाइबर का एक अच्छा सोर्स होता है. जो लोग वजन घटाने की सोच रहे हैं, उन्हें अपने आहार में ज्यादा फाइबर शामिल करना चाहिए. और केले के छिलके से आपको वो मिल सकता है. केले के छिलके में मौजूद फाइबर आपको ज्यादा समय तक भरा रखता है. इसके अलावा, पेट फूलने और एसिडिटी सहित डाईजेशन से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करता है.

2. ब्लड प्रेशर को कर सकता है कंट्रोल

केले के छिलके विटामिन B6 और C के साथ-साथ मैग्नीशियम, पोटेशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. पोटेशियम एक अच्छा मिनरल है, जो सोडियम के प्रभावों का मुकाबला करके हाई ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

3. पिंपल्स को करता है कम

केले का छिलका पिंपल्स और चेहरे की फुंसियों के लिए भी एक प्रभावी उपाय हो सकता है. केले के छिलके को सीधे चेहरे पर लगाने से मुंहासे काफी हद तक दूर हो सकते हैं. इसके अलावा, ये त्वचा से जुड़ी समस्याओं जैसे- डार्क स्पॉट्स, झुर्रियां, खुजली, चकत्ते आदि से लड़ने में भी मददगार साबित हो सकते हैं.

4. दर्द से राहत 

केले के छिलके में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. केले के छिलके को दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: कोरोना के बाद एक और खतरनाक वायरस ‘मारबर्ग’ ने दी दस्तक, WHO के उड़े होश, जान लीजिए लक्षण और बचाव का तरीका

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link