रवींद्र जडेजा पर लगे बॉल टेम्परिंग के आरोप! सोशल मीडिया पर वायरल हुईं तस्वीरें

16759386111067180 india australia cricket 28434


कप्तान रोहित शर्मा के...- India TV Hindi

Image Source : AP
कप्तान रोहित शर्मा के साथ रवींद्र जडेजा

IND vs AUS Nagpur Test: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच के शुरुआती दिन रवींद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के पांच विकेट लेकर कंगारू टीम की कमर तोड़ दी। जडेजा के पांच और रविचंद्रन अश्विन के तीन विकेटों की बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम महज 177 रनों पर ढेर हो गई। वहीं ऑस्ट्रेलियाई पारी में गेंदबाजी के दौरान रवींद्र जडेजा के ऊपर ऑस्ट्रेलियाई मीडिया और कुछ पूर्व क्रिकेटरों के द्वारा कथित बॉल टेम्परिंग के भी आरोप लगाए जा रहे हैं। दरअसल जिस वक्त पीटर हैंड्सकॉम्ब और एलेक्स कैरी क्रीज पर थे उसी वक्त अपनी उंगली पर दर्द के लिए कुछ लगाने को लेकर जडेजा के ऊपर बहस छिड़ गई  है।

इस वाकिये से जुड़ी रवींद्र जडेजा की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहे हैं। इसमें जडेजा को अपने टीम के साथी मोहम्मद सिराज से कुछ लेकर उसे अपनी बाएं हाथ की उंगली पर लगाते और रगड़ते हुए देखा जा सकता है। इस पर ऑस्ट्रेलियाई मीडिया और कई पूर्व खिलाड़ी सवाल उठा रहे है। जब एक फैन ने सोशल मीडिया पर इस तस्वीर को शेयर किया तो ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान टिम पेन ने उन्होंने जवाब दिया, ‘दिलचस्प’ (Interesting) लिखकर। इसके अलावा इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी इस मामले में हस्तक्षेप करते हुए ट्वीट किया और लिखा कि, यह क्या है वह (जडेजा) अपनी स्पिनिंग फिंगर (उंगली) पर क्या लगा रहे हैं? इससे पहले ऐसा कुछ नहीं देखा।

हालांकि इस पूरे मुद्दे पर भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक सूत्र ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि, रवींद्र जडेजा ने जो हाथ पर लगाया था वह ‘उंगली में दर्द से राहत के लिए मरहम’ था। वहीं क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार जडेजा और कप्तान रोहित शर्मा को मैच के बाद रेफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट द्वारा इस वाकिये का वीडियो दिखाया गया। जिसके बाद यह मामला सामने आया। फिलहाल भारतीय ऑलराउंडर पर इसको लेकर कोई भी चार्ज नहीं लगाए गए हैं। टीम इंडिया के मैनेजमेंट ने इसकी जानकारी देते हुए रेफरी को बताया है कि, जडेजा अपने गेंदबाजी करने वाले हाथ की उंगली पर दर्द से आराम देने वाली क्रीम लगा रहे थे।

 

क्रिकेट के नियमों के मुताबिक ऐसे मामलों पर मैच रेफरी बिना किसी स्पष्टीकरण के जांच कर सकते हैं। भारतीय ऑलराउंडर पर लगने वाले इन आरोपों को लेकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर और कप्तान माइकल क्लार्क ने सीधा जवाब दिया है। उनका कहना है कि, इसमें ऐसा कुछ भी गलत नहीं है। अगर जडेजा ने ऐसा अंपायर के सामने खड़े होकर किया होता तो कोई भी इस मुद्दे को नहीं उठाता। नियमों के मुताबिक भी ऐसा ही है कि अगर आप उंगली पर कुछ भी लगा रहे हैं तो आपको इसकी जानकारी फील्ड अंपायर को देनी होती है। हालांकि, इस मामले में अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि जडेजा ने ऐसा किया था या नहीं।

यह भी पढ़ें:-

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link