सुबह या शाम… किस वक्त एक्सरसाइज करने से तेजी से घटने लगता है वजन?

fda9e39725c322f91e851567a94c4ee61676396109903635 original


Exercise: एक्सरसाइज करने को लेकर अलग-अलग लोगों के विचार अलग-अलग होते हैं. कुछ लोग शाम को एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं तो कुछ लोग सुबह करना ज्यादा बेहतर मानते हैं. ऐसे भी कुछ लोग हैं, जो दोपहर के वक्त एक्सरसाइज करते हैं, क्योंकि उनको उसी वक्त समय मिल पाता है. एक रिसर्च बताती है कि सुबह के वक्त एक्सरसाइज करना दिन के बाकी समय के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. शाम या दोपहर की एक्सरसाइज आपका उतना फैट बर्न नहीं कर पाएगी, जितना कि मॉर्निंग एक्सरसाइज कर दिखाएगी. 

स्वीडन के करोलिंस्का इंस्टीट्यूट और कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने इसको लेकर चूहों पर एक अध्ययन किया. इस अध्ययन में पाया गया कि मॉर्निंग एक्सरसाइज से फैट तेजी से बर्न होता है. रिसर्च बताती है कि शाम के मुकाबले देर सुबह की एक्सरसाइज से कोई भी व्यक्ति तेजी से शरीर में जमा फैट को बर्न कर सकता है. 

मॉर्निंग एक्सरसाइज ज्यादा बेहतर

करोलिंस्का इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर जुलीन जिएरथ ने कहा कि हमारे नतीजे यह बताते हैं कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और फैट को कम करने के लिए देर से सुबह एक्सरसाइज करना भी बेहतर साबित होगा. लेकिन देर शाम की एक्सरसाइज आपको उतना फायदा नहीं पहुंचा पाएगी. अगर आप वजन को घटना चाहते हैं कि तो मॉर्निंग एक्सरसाइज आपके लिए एक अच्छा और बेहतर उपाय हो सकती है.     

चूहों पर किया गया अध्ययन

वैज्ञानिकों ने चूहों को दिन में दो बार हाई इंटेंसिटी वर्कआउट पर सेट किया और उनके एडिपोज टीशू पर क्या प्रभाव पड़ रहा है, इसका अध्ययन किया. इस अध्ययन के दौरान उन्होने देखा कि एडिपोज टीशू कौन से जीन्स एक्टिव थे. वैज्ञानिकों ने पाया कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने वाले जीन्स सुबह के स्लॉट में ज्यादा थे, फिर चाहे आपने कितना भी खाना खा लिया हो. हालांकि पिछले अध्ययनों ने यह सुझाव दिया गया था कि सुबह-सुबह खाली पेट एक्सरसाइज करने से वजन घटाने और एनर्जी के लेवल को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है बर्ड फ्लू! WHO ने दी चेतावनी, जानिए क्या हैं इसके लक्षण?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link