सर्दियों में गठिया-जोड़ों के दर्द ने कर दिया हैं परेशान, ये चीज खाना बंद कर दें

e455bc6eeaebf11923adac96f59f20141672560731029618 original


Arthritis – Joint Pain: ठंड के दिनों में अक्सर पुराने दर्द या चोट में ज्यादा तकलीफ होती हैं. ज्यादातर बुजुर्गों के लिए सर्दी का मौसम कई सारी समस्याएं लेकर आता है. लेकिन कई बार मौसम ही नही आपके खानपान की वजह से भी दर्द की परेशानी बढ़ जाती है. अक्सर कई लोगों को गठिया में सूजन और दर्द की समस्या बनी रहती है. लेकिन आपको समय रहते इस परेशानी का हल निकालने की जरूरत है. वरना यह दर्द और सूजन समय के साथ-साथ और ज्यादा ही बढ़ती है. इस वजह से चलना भी मुश्किल हो जाता है. आपको बता दें कि जीवनशैली के साथ-साथ आहार का भी विशेष ध्यान रखना बहुत आवश्यक होता है. दिनचर्या में हेल्दी चीजों को शामिल करें ताकि आप हमेशा स्वस्थ रहें. तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि गठिया या जोड़ों के दर्द में आपको किस तरह की चीजों का सेवन करना चाहिए, जिससे सर्दी के दिनों में भी आपको कभी दर्द परेशान नही करेगा. 

सर्दियों में गठिया-जोड़ों के दर्द ने कर दिया हैं परेशान

आर्थराइटिस की परेशानी कई प्रकार की होती है, इसमें ऑस्टियोआर्थराइटिस सबसे सामान्य है. इसी तरह रूमेटीइड आर्थराइटिस और सोरियाटिक अर्थराइटिस की समस्याओं को ऑटोइम्यून रोग माना जाता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार कुछ खाद्य-पेय पदार्थ इंफ्लामेशन, गठिया के सूजन और दर्द को बढ़ा सकते हैं. अगर इन चीजों पर ध्यान न दिया जाए और लगातार इनका सेवन जारी रखा जाए तो इससे आर्थराइटिस वाले लोगों में लक्षणों की गंभीरता का खतरा बढ़ जाता है. आपको अपने खाने में नमक की मात्रा का भी ध्यान रखना है. शोधकर्ताओं के मुताबिक हाई सोडियम वाले आहार का सेवन गठिया की सूजन और ऑटोइम्यून बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है. आर्थराइटिस की जटिलताओं से बचाव के लिए आहार में नमक की भी मात्रा कम रखने की सलाह दी जाती है. 

ये आदतें गठिया की समस्याओं को दे सकती है बढ़ावा

अगर आपको गठिया की समस्या है और आप शराब का सेवन करते हैं तो ये सेहत के लिए काफी घातक हो सकता है. अध्ययनों में मिला है कि शराब का सेवन करने वाले लोगों में गाउट अटैक की आवृत्ति और इसकी गंभीरता अधिक हो सकती है. इसके अलावा गठिया के दर्द में बाहर का फास्ट फूड खाना भी नुकसानदायक होता है. दिनचर्या में हेल्दी चीजों को ही शामिल करें. साथ ही बाहर का तला-भूना खाने से परहेज करें. गठिया और जोड़ों के दर्द में डॉक्टर से बातचीत करके ही अपने खाने में चीजें शामिल करें. ज्यादातर बुजुर्गों को सर्दी के दिनों में दर्द का सामना करना पड़ता है, जिस वजह से उन्हें चलने-फिरने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है. लेकिन कुछ चीजों को ध्यान में रखकर आप अपनी गठिया की समस्या का कम कर सकते हैं.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link