इजरायल में फिर बमबारी, लेबनान से दागी गई एंटी-टैंक मिसाइल, 1 भारतीय की मौत और 2 घायल

iran strike pakistan 2024 01 a2f37692611dd5a781bd2f856e93010e


यरूशलम: इजरायल में एक बार फिर से बमबारी हुई है. इजराल के उत्तरी इलाके में लेबनान से एक एंटी-टैंक मिसाइल दागी गई है, जिसमें एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए. बताया जा रहा है कि ये केरल के रहने वाले हैं. लेबनान से हिजबुल्लाह गुट द्वारा दागी गई यह मिसाइल सोमवार को इजरायल के उत्तरी सीमा मार्गालियट समुदाय के पास एक बगीचे में गिरी थी. इजरायली अधिकारी ने यह जानकारी दी.

इजरायली रेस्क्य सर्विस मैगन डेविड एडोम के प्रवक्ता जकी हेलर ने बताया कि हिजबुल्लाह ने एंटी-टैंक मिसाइल से सोमवार सुबह करीब 11 बजे (स्थानीय समयानुसार) इजराइल के उत्तर में गैलील क्षेत्र में मोशव (सामूहिक कृषि समुदाय) मार्गालियट में एक बागान पर हमला किया. इस मिसाइल हमले में केरल के कोल्लम के पटनीबिन मैक्सवेल की मौत हो गई. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उनके शव की पहचान ज़िव अस्पताल में की गई.

प्रवक्ता के मुताबिक, वहीं, इस हमले में बुश जोसेफ जॉर्ज और पॉल मेल्विन घायल हो गए और उन्हें इलाज के लिए अस्पतालों में ले जाया गया. एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि चेहरे और शरीर पर चोट लगने के बाद जॉर्ज को पेटा टिकवा के बेलिन्सन अस्पताल ले जाया गया. उनका ऑपरेशन किया गया, उनकी हालत में सुधार हो रहा है और उन्हें निगरानी में रखा गया है. वह भारत में अपने परिवार से बात कर सकते हैं. .

वहीं, मेल्विन मामूली रूप से घायल हो गए और उन्हें उत्तरी इजरायली शहर सफेद के जिव अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वह केरल के इडुक्की जिले से हैं. प्रवक्ता ने पहले कहा था कि हमले में एक विदेशी कर्मचारी की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए. माना जाता है कि यह हमला लेबनान में शिया हिजबुल्लाह गुट द्वारा किया गया है, जो गाजा पट्टी में चल रहे युद्ध के बीच हमास के समर्थन में 8 अक्टूबर से उत्तरी इजरायल में रोजाना रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन लॉन्च कर रहा है.

इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने सोमवार को कहा कि उन्होंने प्रक्षेपण स्थल पर तोपखाने से गोलाबारी करके जवाब दिया. आईडीएफ ने यह भी कहा कि उसने हिजबुल्लाह परिसर पर हमला किया, जहां समूह के सदस्य दक्षिणी लेबनान के चिहिने शहर में एकत्र हुए थे और आयता राख-शब में हिजबुल्लाह से संबंधित एक अन्य स्थल पर हमला किया गया.

बता दें कि हिजबुल्लाह 8 अक्टूबर से यह कहते हुए इजराइल के उत्तरी समुदायों और सैन्य चौकियों पर हमले कर रहा है कि वह गाजा का समर्थन करने के लिए ऐसा कर रहा है. इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच झड़पों में इजरायली पक्ष के सात नागरिकों और 10 आईडीएफ सैनिकों की मौत हो गई है. वहीं, हिजबुल्लाह ने उन 229 सदस्यों के नाम बताए हैं, जिन्हें हाल की हिंसा के दौरान इजरायल ने मार डाला है. इसके अलावा,  हिजबुल्लाह की ओर से अधिकांश लोग लेबनान में मारे गए.

Tags: Israel, Missile



Source link