Amazon को लगाया गया करोड़ों का चूना, जानें इस रिटर्न पॉलिसी स्कैम के बारे में सब कुछ…


ई-कॉमर्स दिग्गज Amazon ने हाल ही में REKK नाम के एक ग्रुप के खिलाफ मुकदमा दायर किया है, जिसमें उन पर अमेजन की रिटर्न और रिफंड प्रक्रियाओं का फायदा उठाने की योजना बनाने का आरोप लगाया गया है। वाशिंगटन में अमेरिकी जिला न्यायालय में दायर मुकदमा, ग्राहकों की जानकारी के बिना बड़ी-टिकट वाली वस्तुओं के लिए रिफंड प्राप्त करने के लिए REKK की कथित रणनीति के बारे में विस्तार से जानकारी देता है। इस ग्रुप ने कंपनी की पॉलिसी का गलत फायदा उठाते हुए स्मार्टफोन, लैपटॉप और यहां तक कि गोल्ड कॉइन्स तक फ्री में हासिल किए हैं। चलिए जानते हैं पूरा मामला।
 

अमेजन पॉलिसी का गलत फायदा उठाया

अमेजन का दावा है कि REKK लैपटॉप और गेम कंसोल जैसी हाई-वैल्यू प्रोडक्ट पर डील्स की तलाश कर रहे ग्राहकों को एक पेड सर्विस प्रदान करता है। इसके तरीकों में से एक अमेजन की रिटर्न और रिफंड प्रोसेस में हेरफेर करना शामिल है, जिसके चलते कथित तौर पर धोखाधड़ी करने वाले ग्रुप को लाखों डॉलर का अवैध लाभ हुआ।
 

क्या हैं आरोप?

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, मुकदमे कहता है कि REKK सोशल इंजीनियरिंग, फिशिंग हमलों और रिश्वतखोरी सहित कई तरह की रणनीति अपनाता है। ग्रुप पर अमेजन के पूर्ति कर्मचारियों पर फिशिंग हमलों का उपयोग करने या वास्तव में आइटम वापस भेजे बिना रिटर्न को प्राप्त के रूप में चिह्नित करने के लिए उन्हें रिश्वत देने का आरोप है।

कानूनी कार्रवाई में अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ग्रीस, लिथुआनिया और नीदरलैंड तक फैले कथित धोखाधड़ी में शामिल दो दर्जन से अधिक व्यक्तियों के नाम शामिल हैं। मुकदमे में बताया गया है कि REKK ने 30,000 फॉलोअर्स के साथ टेलीग्राम चैनल पर अपनी सेवाओं का विज्ञापन किया, जहां ग्राहकों ने वादा किए गए डिस्काउंटेड डील्स के लिए आइटम की मूल कीमत का एक हिस्सा भुगतान किया।
 

फ्री में हासिल किए कई प्रीमियम प्रोडक्ट्स

रिपोर्ट बताती है कि मुकदमे में एक विशिष्ट मामले का उदाहरण शामिल है जिसमें एंड्रयू लिंग नाम के व्यक्ति ने कथित तौर पर पांच आईपैड का ऑर्डर दिया और रिफंड की व्यवस्था करने के लिए REKK के साथ सहयोग किया। ऐसा कहा जा रहा है कि ग्रुप ने अमेजन फुलफिलमेंट सेंटर के एक कर्मचारी पर फिशिंग अटैक किया, ताकि यह झूठा संकेत दिया जा सके कि आईपैड रिटर्न अमेजन द्वारा प्राप्त कर लिया गया है।
 

कर्मचारी पर रिश्वतखोरी के आरोप

इसके अलावा, मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि REKK रिश्वतखोरी में भी शामिल है। दावा किया गया है कि अमेजन के कुछ कर्मचारियों को नकली रिटर्न की सुविधा के लिए भुगतान किया गया था। एक कर्मचारी पर $3,500 के बदले $100,000 से अधिक मूल्य के 76 प्रोडक्ट रिटर्न को मंजूरी देने का आरोप है, जबकि दूसरे को कथित तौर पर $75,000 से अधिक कीमत के 56 नकली रिटर्न को मंजूरी देने के लिए $5,000 प्राप्त होने का दावा किया गया है।



Source link