पुणे के बाद महाराष्ट्र में पैर पसार रहा है जीका वायरस, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

4d86b8a57c6537dd5034dffda20a386c1720007039386593 original


2 जुलाई को पुणे में 55 साल की महिला में जीका वायरस से इंफेक्टेड पाई गई थीं.  जिसके बाद महाराष्ट्र से लगातार जीका वायरस के मामले सामने आ रहे हैं और अब तक इनकी संख्या 7 बताई जा रही है. जीका वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को गर्भवती महिलाओं की जांच और उनकी खास देखरेख के लिए अलर्ट रहने की सलाह दी गई है. 

महाराष्ट्र में बढ़ रहे हैं जीका वायरस के मामले

महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में जीका वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की है कि यह स्थिति गर्भवती महिलाओं के लिए ठीक नहीं है. उनकी समय-समय पर जांच बेहद जरूरी है. अगर कोई महिला इस बीमारी से संक्रमित हो भी जाती हैं तो उनकी भ्रूण के विकास की निगरानी रखनी चाहिए. 

एडीज मच्छर के काटने से होता है जीका वायरस

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक डॉ. अतुल गोयल ने जारी परामर्श में कहा कि मंत्रालय ने स्वास्थ्य सुविधाओं से एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति का निर्देश दिया है. जो एडीज मच्छरों से होने वाली बीमारी की निगरानी करता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जीका वायरस इंफेक्शन एडिज मच्छर के काटने से फैलता है. सिर्फ इतना ही नहीं इसे डेंगू- चिकनगुनिया भी होता है.

जीका वायरस और उसके लक्षण

जीका वायरस एडीज मच्छर के काटने से फैलता है. जो डेंगू और चिकनगुनिया के मच्छरों के कारण होते हैं. यह वायरस पहली बार 1947 युगांडा में हुआ था. यह वहीं के पेड़ में पाया गया था. 

कैसे फैलता है जीका वायरस?

जीका वायरस संक्रमित मच्छर एडीज एजिप्‍टी और एल्बोपिक्टस के काटने से फैलता है. यह वायरस यौन संपर्क, ब्‍लड इंफेक्‍शन या प्रसव के दौरान संक्रमित मां से बच्‍चे में प्लेसेंटा के जरिए बहुत तेजी से फैल सकता है. इसलिए गर्भवती महिला को पहली तिमाही में अल्‍ट्रासाउंड स्‍क्रीनिंग कराते वक्‍त सावधान रहना चाहिए.

जीका वायरस के लक्षण

आमतौर पर जीका वायरस से संक्रमित 80 फीसदी लोगों में कोई संक्रमण नहीं दिखते, लेकिन अगर किसी को बुखार, दाने, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द या कंजेक्टिवाइटिस जैसा लग रहा है, तो इग्‍नोर नहीं करना चाहिए. यह लक्षण संक्रमित मच्‍छर के काटने के एक सप्‍ताह बाद दिखाई देते हैं और बाद में लगभग एक सप्ताह तक बने रह सकते हैं.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: Diarrhea Symptoms: गर्मियों में डायरिया से हैं परेशान है तो घर पर रहकर ही ऐसे रखें खुद का ख्याल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link