एयरोस्पेस कंपनी Airbus से 250 नए विमान खरीदेगी Air India बिट्रिश पीएम सुनक ने भी जताई खुशी

14 02 2023 tata airbus deal n og


Publish Date: | Tue, 14 Feb 2023 07:18 PM (IST)

Air India Airbus Deal: टाटा ग्रुप की स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने दिग्गज एयरोस्पेस कंपनी एयरबस से 250 एयरक्राफ्ट खरीदने का निर्णय लिया है। टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इस डील के तहत एयर इंडिया एयरबस से 250 विमान खरीदेगा, जिनमें से 40 वाइड-बॉडी A350 प्लेन और 210 नैरो-बॉडी एयरक्राफ्ट होंगे। इसके साथ ही टाटा ने अब तक का सबसे बड़े एविएशन सौदे को मंजूरी दे दी है। एयरबस के साथ किया गया यह सौदा एअर इंडिया द्वारा 470 विमानों के विशाल ऑर्डर का हिस्सा है, जिसमें बोइंग से 220 विमानों की डील भी शामिल है।

पीएम मोदी भी हुए शामिल

Airbus-Air India डील कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए रतन टाटा, पीएम नरेंद्र मोदी, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और एयरबस के मुख्य कार्यकारी गुइलौमे फाउरी (Guillaume Faury) भी शामिल हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर एयर इंडिया को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि यह अहम सौदा भारत और फ्रांस के बीच गहरे होते संबंधों को दिखाता है।

ब्रिटिश पीएम ने जताई खुशी

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने भी इस डील पर खुशी जताई है और कहा कि इससे ब्रिटेन को भी फायदा पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि इस समझौते से ब्रिटेन के वेल्स और डर्बीशायर में रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगा और हमारे निर्यात के साथ-साथ अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। आपको बता दें कि एयर बस के विमानों के इंजन ब्रिटिश कंपनी रोल्स-रॉयस बनाती है, जो विमान इंजन बनाने वाली दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है।

UARvAyUhcEQRCEQwNZgF4PiJASBEEQhEMHEVOCIAiCIAghIGJKEARBEAQhBERMCYIgCIIghICIKUEQBEEQhBAQMSUIgiAIghACIqYEQRAEQRBCQMSUIAiCIAhCCIiYEgRBEARBCAERU4IgCIIgCCEgYkoQBEEQBCFoiP4fAFvTCL7en1oAAAAASUVORK5CYII=

टाटा की नई उड़ान

टाटा समूह ने पिछले साल ही जनवरी में एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था। अपने बेड़े में इस बड़े विस्तार के बाद एअर इंडिया घरेलू मार्केट में इंडिगो एयरलाइंस (Indigo Airlines) को टक्कर देगी। साथ ही घरेलू एविएशन सेक्टर में तीसरी सबसे बड़ी प्लेयर बन जाएगी। एविएशन सेक्टर में एअर इंडिया की ये डील जहां कंपनी का कद और ऊंचा करने वाली साबित होगी, वहीं यात्रियों के लिए भी सुविधाओं में विस्तार होगा।

Posted By: Shailendra Kumar

 



Source link