7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म, डीए में इतने फीसदी का इजाफा, जानें सबकुछ – Times Bull


7th pay commission: केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ा ऐलान करते हुए मौज कर दी है। सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 फीसदी इजाफे पर मुहर लगा दी है। इससे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ इजाफा देखने को मिलेगा, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

सरकार के इस ऐलान से हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। आप सोच रहे होंगे कि अब सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। इतने डीए पर कितनी सैलरी बढ़ेगी, यह सब जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है।

अब हो गया इतने फीसदी डीए

केंद्र सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सभी के चेहरे पर मुस्कुराहट ला दी है, जो किसी बूस्टर डोज की तरह है। अब डीए बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा, जो किसी बड़े इजाफे की तरह है। इससे पहले कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए का फायदा मिल रहा है।

साल 2024 में यह पहली बार डीए में बढ़ोतरी हुई है, जिसकी दरें 1 जनवरी 2024 प्रभावी मानी जाएंगी, जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह है। इससे पहले जो डीए बढ़ाया गया था, उसकी दरें 1 जुलाई से लागू की गई थी।

वैसे भी सरकार हर साल डीए में 2 बार इजाफा करती है, जिसकी दरें 1 जनवरी और जुलाई से लागू की जाती हैं। देशभर में करीब 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका लाभ मिलता है।

जानिए सैलरी में होगा कितना इजाफा

केंद्र सरकार के 4 फीसदी डीए बढ़ाने वाले फैसले के बाद सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इसके कैलकुलेशन को आपको ठीक से समझना होगा जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। किसी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो उसे 46 फीसदी डीए में 8,280 रुपये मिलते होंगे।

अब महंगाई भत्ता यानी डीए 50 प्रतिशत हो गया है तो उसे 9,000 रुपये मिलेंगे यानी बेसिक सैलरी का आधा हिस्सा। अब कर्मचारी को बेसिक और डीए मिलाकर 27,000 रुपये दिए जाएंगे। इसके ऊपर उन्हें एचआरए का फायदा भी दिया जाएगा।



Source link