7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की किस्मत का खुला ताला, इस तारीख को सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी – Times Bull

fitment factor


नई दिल्लीः मोदी सरकार अपना अगले वित्तीय साल का आर्थिक बजट 1 फरवरी को पेश करने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। इस बजट से केंद्र सरकार मध्यम वर्ग से लेकर गरीबों और किसानों को साधने पूरी कोशिश करेगी, इतना ही नहीं अगले साल होने वाले आम चुनाव को देखते हुए कई चौंकाने वाले फैसले भी लिए जा सकते हैं।

दूसरी ओर यह बजट केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए बड़ा ही कीमती साबित होने जा रही है, क्योंकि सरकार कई बड़े ऐलान कर सकती है। माना जा रहा है कि मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते(डीए) में बढ़ोतरी और बकाया डीए एरियर का पैसा अकाउंट में ट्रांसफर कर सकती है।

इतना ही नहीं फिटमेंट फैक्टर में भी तगड़ी बढ़ोतरी कर सकती है, जिसके बाद सैलरी में इजाफा होना लाजमी माना जा रहा है। अभी सरकार ने वैसे आधिकारिक तौर पर इन ऐलान को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ेंः Ration Card Update: सर्दी के बीच राशन कार्डधारकों पर टूटा दुखों का पहाड़, सरकार ने लिया चौंकाने वाला फैसला

FD Rates: इन दो बैंकों ने खाताधारकों की कर दी चांदी, एफडी पर ब्याज दरों में की तगड़ी बढ़ोतरी

सरकार डीए में करेगी इतने फीसदी की बढ़ोतरी

मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को अपने आम बजट में डीए में इजाफा कर सकती है, जो महंगाई से निपटने के लिए एक बूस्टर डोज साबित होगा। माना जा रहा है कि सरकार डीए में करीब 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है, जो बढ़कर करीब 42 प्रतिशत हो जाएगा।

वैसे वर्तमान में कर्मचारियों और पेंशनधारियों को 38 प्रतिशत डीए का फायदा मिल रहा है। भारत में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशधारियों की संख्या वैसे करीब 1 करोड़ से ज्यादा है। सरकार सालभर में दो बार डीए का पैसा बढ़ाती है, जिसकी दरें जनवरी और जुलाई से लागू मानी जाती है। सबसे बड़ी बात कि सरकार सालभर में दो बार डीए में इजाफा करती है, जिससे कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलती है।

  • कर्मचारियों के अकाउंट में जल्द आएगा डीए एरियर का पैसा

मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों के खाते में जल्द ही बकाया 18 महीने का डीए एरियर का पैसा अकाउंट में डालने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। सरकार अगर कर्मचारियों के खाते में यह पैसा डाल देती है तो कर्मचारियों को मोटी रकम मिलना तय माना जा रहा है।

दरअसल सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के 18 महीने यानि साल 2020 से जून 2021 तक डीए का पैसा नहीं दिया है। इस हिसाब से अगर सरकार अब डीए एरियर का पैसा खाते में डालती है तो कर्मचारियों को बंपर फायदा देखने को मिलेगा लेवल-1 श्रेणी के कर्मचारियों को करीब 2 लाख 18 हजार रुपये तक खाते में आने की उम्मीद लगाई जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है।

  • फिटमेंट फैक्टर में होगी तगड़ी बढ़ोतरी

डीए में बढ़ोतरी के साथा-साथ मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी बड़ी बढ़ोतरी करने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। माना जा रहा है कि सरकार को बढ़ाकर 3.7 फीसदी कर सकते हैं, जिसके बाद सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी होना संभव माना जा रहा है।

अगर ऐसा होता है कि कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में तगड़ी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, जिससे कर्मचारियों और पेंशधारियों की मौज आनी निश्चित है। कर्मचारियों की सैलरी में करीब 8 हजार रुपये की बढ़ोतरी है। वैसे अब कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18,000 रुपये है, जो बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी।



Source link